कम समय में पढ़कर ज्यादा नंबर कैसे लाएं? 

सक्रिय रिकॉल का उपयोग करें: केवल दोबारा पढ़ने या हाइलाइट करने के बजाय स्मृति से जानकारी को सक्रिय रूप से याद करके अपने ज्ञान का परीक्षण करें। यह अभ्यास प्रश्नों, स्व-प्रश्नोत्तरी, या खुद को या दूसरों को अवधारणाओं को समझाने के माध्यम से किया जा सकता है।

अपनी अध्ययन सामग्री को छोटे, प्रबंधनीय टुकड़ों में तोड़ें: एक समय में एक अवधारणा या विषय पर ध्यान केंद्रित करें और सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले आप इसे समझ लें। यह दृष्टिकोण घबराहट को रोकता है और समझ को बढ़ाता है।

स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें:  अपने अध्ययन सत्रों के लिए स्पष्ट और विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करके शुरुआत करें। इससे आपको पूरी प्रक्रिया के दौरान केंद्रित और प्रेरित रहने में मदद मिलेगी।

महत्वपूर्ण विषयों को प्राथमिकता दें: कम महत्वपूर्ण विषयों पर आगे बढ़ने से पहले इन क्षेत्रों को समझने और उनमें महारत हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करें।

सक्रिय शिक्षण तकनीकों का उपयोग करें: सक्रिय शिक्षण तकनीकों में संलग्न रहें जिनमें व्यावहारिक गतिविधियाँ शामिल हों, जैसे जानकारी को सारांशित करना, फ़्लैशकार्ड बनाना, दूसरों को अवधारणाएँ सिखाना, या अभ्यास समस्याओं को हल करना।

एक गुरु खोजें एक व्यक्ति जो आपके संदेहों को दूर करने के लिए 24*7 उपलब्ध है या एक ऐसी जगह जहां आप किसी भी समय प्रश्न पूछ सकते हैं। समय-समय पर अपने संदेहों का निवारण करना बहुत महत्वपूर्ण है।

परीक्षा से पहले की रात रात्रि भोजन हल्का करें। अपने आप को थोड़ा हाइड्रेट करें. कुछ देर के लिए अपना पसंदीदा संगीत सुनें, टहलने जाएं या 15-20 मिनट के लिए जो भी आपको सुखदायक लगे वह करें।

नियमित ब्रेक लें: अध्ययनों से पता चला है कि छोटे ब्रेक से एकाग्रता में सुधार होता है और मानसिक थकान को रोकने में मदद मिलती है।

अपने नोट्स अपने पास रखें अधिकांश औसत छात्र व्यक्तिगत हस्तलिखित संदेश लिखने का प्रयास करने के बजाय अन्य लोगों के नोट्स या किताबों से पढ़ने की आदत में पड़ जाते हैं।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..