कॉलेज के बाद पहली जॉब के लिए खुद को ऐसे करें तैयार 

उसी फील्ड में जॉब ढूंढे जिसमें आप काम करना चाहते हैं -  कॉलेज के बाद जॉब करने की जल्दबाजी सभी को होती है, लेकिन आप बुद्धिमानी से काम करें और यह तय करने के लिए थोड़ा समय लें अगले 10 सालों में आप खुद को कहां देखते हैं। 

कॉलेज खत्म होने के बाद कुछ दिन का गैप लें -  कई बार वर्क लाइफ बहुत थकाने वाली और स्ट्रेसफुल होती है जिसके बाद आपको छुट्टी लेने का मौका नहीं मिलेगा। इसलिए कॉलेज खत्म होने के बाद थोड़ा गैप भी जरूरी है। 

जितना हो सके सीखें -  अपनी पहली जॉब के समय आप जितना सीख सकते हैं, उतना सीखने का प्रयास करें। इस समय आपको ऑर्गेनाइजेशन में कई जॉब रोल्स को एक्सप्लोर करने का मौका मिलता है। 

लीव्स और रुल्स के बारे में जानें -  किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले उसके रूल्स और लीव्स के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ले ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी न हो। 

ऑफिस में अच्छे दोस्त बनाए -  कॉर्पोरेट वर्ल्ड में भी अच्छे दोस्त बनते है। इसलिए अगर आपको किसी कंपनी में खुशी-खुशी लंबे समय तक टिकना चाहते हैं, तो एक वर्क बेस्टी जरूर बनाए। 

टीम का हिस्सा बनें -  किसी नई ऑर्गेनाइजेशन के साथ जुड़ने का मतलब है कि आप पूरी नई टीम से जुड़ रहे हैं। कोशिश करें की आप अपने सहकर्मियों के साथ ही काम करें। 

सैलरी को लेकर बात करें -  पहली नौकरी में ज्यादातर कैंडिडेट्स सैलरी पर खुलकर बात करने में हिचकिचाते है, लेकिन यह आपकी सबसे बड़ी भूल बन जाती है। 

जॉब के साथ सोशल लाइफ भी अच्छी बनाए -  आज कल के बिजी शेड्यूल में हम अक्सर अपने दोस्तों और परिवार को समय नहीं दे पाते, लेकिन आप यह गलती न करें। 

Download Best Career Development Books, Study Notes, Sample Papers & More...