Exam Tips 2024: इन 8 आसान तरीकों से करें हिस्ट्री की तैयारी 

हिस्ट्री के एग्जाम में नंबरों को याद रखना एक बड़ा टास्क होता है। हमारे पास संसाधनों की कोई कमीं नहीं। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप हिस्ट्री की मिस्ट्री आसानी से सोल्व कर सकते हैं। 

बोर्ड एग्जाम 2024 

हिस्ट्री का सिलेबस तथ्यों पर आधारित होता है। उन्हीं तथ्यों को याद रखने के लिए आगे कुछ ट्रिक बतायी जा रहीं हैं। ये 8 टिप्स आपकी हिस्ट्री के एग्जाम की तैयारी में काम आ सकती हैं। 

सिलेबस  

चैप्टर को पढ़त समय आपको जो तथ्य जरूरी लगते हैं, उन्हें हाइलाइट करना ना भूलें। आपके सामने जो भी महत्वपूर्ण बिंदु आए उसे हाइलाइट जरूर करते जाएं इससे आपको किसी भी चीज को याद रखने में मदद मिलती है। 

जरूरी तथ्यों का हाइलाइट करें 

जब भी आप अपनी बुक के चैप्टर्स को स्क्रॉल करेंगे। मुख्य संकेत सामने आ जाते हैं, और कुछ ही समय में आपकी याददाश्त को ताजा कर देते हैं। 

एग्जाम के लिए जो भी चैप्टर जरूरी लगते हैं इसके लिए आप फ्लैशकार्ड पर बुलेट फॉर्म में अध्याय का सारांश भी नोट कर सकते हैं। या महत्वपूर्ण पृष्ठों के कोने को मोड़ सकते हैं। एक डॉग-ईयर बना सकते हैं। 

फुटनोट 

इतिहास की पाठ्यपुस्तक का प्रत्येक अध्याय तारीखों और घटनाओं से भरा हुआ है। इन्हें याद रखना एक बोझिल काम हो जाता है। इसके लिए लाइन ड्रॉ कर सकते हैं। 

घटनाओं ऐसे रखें याद 

चीज़ों को दृश्य संकेतों के साथ जोड़ने से उन्हें याद रखना आसान हो जाता है। रटने पर निर्भर रहने के बजाय, नेत्र संकेतों का उपयोग करें। 

संकेत बनाएं 

अपने चैप्टर से रिलेटिड विडियों देखें। कई बार पढ़कर जो चीजें याद नहीं रहती उन्हें आप ऑनलाइन देखकर याद रख सकते हैं। 

विडियो देखें 

Download Best School Books, Study Notes, Sample Papers & More...