ये है भारत के सबसे खूबसूरत झरने

दूध सागर, गोवा

दूधसागर भारत का एकमात्र झरना है, जो दो राज्यों की सीमा पर स्थित है. गोवा-कर्नाटक बॉर्डर से मंडोवी नदी गुजरती है, जिस पर दूधसागर झरना स्थित है. पणजी से इसकी दूरी लगभग 60 किमी है. यहां मानसून के दौरान पर्यटकों का हुजूम उमड़ता है. दूधसागर झरने को 'मिल्क ऑफ सी' भी  कहा जाता है.

जोग झरना (कर्नाटक) 

भारत के मशहूर झरनों में से एक जोग झरना है, जो कर्नाटक के पश्चिनी घाट के हरे-भरे जंगलों में स्थित है।यह देश का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है, जो 253 मीटर (830 फीट) की ऊंचाई से गिरता है।

चित्रकोट झरना (छत्तीसगढ़)

छत्तीसगढ़ के बस्तर में स्थित चित्रकोट झरने को नियाग्रा फॉल्स के रूप में भी जाना जाता है। यह झरना देश का सबसे चौड़ा झरना है।पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ घोड़े के आकार का यह झरना लगभग 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है।

अथिराप्पिल्ली झरना (केरल) 

केरल के त्रिशूर जिले में स्थित अथिराप्पिल्ली झरना राज्य का सबसे बड़ा झरना है और यहां के नजारें मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं।चालकुडी नदी पर स्थित यह झरना 24 मीटर ऊंचा और 100 मीटर चौड़ा है।

होगेनक्कल झरना

होगेनक्कल झरना तमिलनाडु के धर्मपुरी शहर से 46 किलोमीटर दूर स्थित है और यह भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है।यह झरना काफी चौड़ा है और इसका आकार घोड़े की नाल की तरह है।

धौंधर वाॅटरफाल, मध्यप्रदेश 

 यह वॉटरफाल मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित है. संगमरमर की चट्टानों के कण्ठ से होते हुए गिरने वाला यह जल प्रताप पवित्र नदी नर्मदा से बना है. यह विश्व प्रसिद्ध संगमरमर की चट्टानों में सबसे लोकप्रिय भारतीय पर्यटन स्थल में से एक है.

Download Latest GK & Current Affairs Books, Study Notes, & More...