दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर 

वाहन उत्सर्जन, औद्योगिक प्रदूषण और फसल जलाने जैसे कारकों के कारण दिल्ली लगातार दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक रही है।

दिल्ली, भारत:-

बांग्लादेश की राजधानी ढाका औद्योगिक उत्सर्जन, वाहन प्रदूषण और ईंट भट्टों के कारण होने वाले गंभीर वायु प्रदूषण से जूझ रही है।

ढ़ाका, बग्लादेश: -

उलानबटार को गंभीर प्रदूषण के मुद्दों का सामना करना पड़ता है, मुख्य रूप से कठोर सर्दियों के दौरान हीटिंग और खाना पकाने के लिए कोयले के व्यापक उपयोग के कारण।

उलानबटार, मंगोलिया:-

काबुल में वाहन उत्सर्जन, औद्योगिक प्रदूषण और निर्माण और सड़क गतिविधियों से धूल के कणों जैसे कारकों के कारण उच्च स्तर का वायु प्रदूषण होता है।

काबुल, अफगानिस्तान: - 

मुख्य रूप से औद्योगिक उत्सर्जन, वाहन प्रदूषण और पड़ोसी क्षेत्रों में फसल जलाने के कारण लाहौर को लगातार सबसे प्रदूषित शहरों में स्थान दिया गया है।

लाहौर, पाकिस्तान:-

हालांकि वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रयास किए गए हैं, बीजिंग को अभी भी औद्योगिक उत्सर्जन, वाहन प्रदूषण और प्रदूषकों को फंसाने वाले भौगोलिक कारकों के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

बीजिंग, चीन:-

जकार्ता वाहन उत्सर्जन, औद्योगिक प्रदूषण और अपशिष्ट और बायोमास के जलने से होने वाले वायु प्रदूषण से जूझ रहा है।

जकार्ता, इंडोनेशिया:-

काहिरा को वाहनों के उत्सर्जन, औद्योगिक प्रदूषण और कृषि अवशेषों को जलाने के कारण महत्वपूर्ण वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ता है।

काहिरा, मिस्र:-

Download General Knowledge Books, Study Notes & More..