ये हैं B.A. के बाद टॉप करियर ऑप्शन, होगी बढ़िया कमाई

सिविल सेवा (आई.ए.एस, आई.पी.एस): -  

 सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में (आई.ए.एस, आई.पी.एस, आई.आर.एस, आदि) चयन होता है। कमाई: सिविल सेवाओं में अधिकारियों की सैलरी और भत्ते मान्यता प्राप्त होते हैं, जिससे बढ़िया कमाई होती है।

समाजशास्त्र (सोशल वर्कर, समाजशास्त्रज्ञ):- 

समाजशास्त्र के क्षेत्र में आप सामाजिक संरचना, समाजिक समस्याओं का समाधान, समाज के विकास में योगदान कर सकते हैं। समाजशास्त्रज्ञ और सोशल वर्कर्स के रूप में काम करके आपकी कमाई समय के साथ बढ़ सकती है।

मानव संसाधन प्रबंधन (HR प्रबंधक):

 कंपनियों में मानव संसाधन विभाग में काम करके कर्मचारियों की प्रबंधन, नौकरी की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

मासिक लेखन (निर्माता, संपादक):

जगह-जगह अपने रचनात्मक कौशल का उपयोग करके मासिकों, अख़बारों, ब्लॉगों में लेखन कर सकते हैं। लेखनाधिकार, लेखक के प्रकार और प्रकाशन की जानकारी के साथ, कमाई विभिन्न होती है।

विपणन (मार्केटिंग):

 विभिन्न कंपनियों में उनके उत्पादों और सेवाओं का प्रचार-प्रसार करने का काम कर सकते हैं। – कमाई: मार्केटिंग प्रोफेशनल्स की कमाई कंपनी के प्रकार, कार्यकलापों और अनुभव पर निर्भर करती है।

डाटा साइंटिस्ट

आप बीए की डिग्री के साथ भी डेटा साइंटिस्ट बन सकते हैं। आप डेटा साइंस कोर्स प्राप्त कर सकते हैं और एक नए करियर की शुरुआत कर सकते हैं। 

बिजनेस एनालिस्ट

बिजनेस एनालिटिक्स पेशेवर समस्याओं का विश्लेषण करते हैं और व्यावहारिक समाधान निकालते हैं। वे कंपनी के भविष्य के लिए बेहतर निर्णय लेने के लिए पिछले निर्णयों, प्रदर्शन और रिजल्ट के डेटा का उपयोग करते हैं। 

Download Career Development Books, Study Notes, Test Series & More..