अगर एग्रीकल्चर में करनी है पढ़ाई तो ये है बेस्ट टॉप कॉलेज की लिस्ट 

इंडियन एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट रिसर्च सेंटर(ICAR) -  एग्रीकल्चर के क्षेत्र में इंडियन एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट रिसर्च सेंटर से आप बीएससी, एमपीएससी की पढ़ाई कर सकते हैं। 

तमिलनाडु एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी -  देश के टॉप एग्रीकल्चर कॉलेज में एक नाम तमिलनाडु एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी का भी है, जहां से इच्छुक छात्र बीएससी की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां 1 साल की फीस 50,000 रुपए है। 

इंडियन एग्रीकल्चर स्टैटेस्टिक इंस्टिट्यूट -  बेस्ट एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट में इस इंस्टीट्यूट का नाम भी शामिल है। यहां से छात्र एमएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें सालाना 8,500 फीस देनी होगी। 

इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट -  देश के बेस्ट एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट में एक नाम इंडियन मिलिट्री रिसर्च इंस्टिट्यूट काफी है। जहां से छात्र एमएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां पर उन्हें सालाना 15,500 फीस देनी होगी। 

अचार्य एनजी रंगा एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी -  बता दे एग्रीकल्चर के क्षेत्र से जुड़ी देश की यह टॉप यूनिवर्सिटी आंध्र प्रदेश के गुंटूर में स्थित है। यहां से छात्र बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां एक साल की फीस ₹26000 है। 

पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी -  अगर आप पंजाब से हैं तो यह एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। यहां से आप एग्रीकल्चर में बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां एक साल की फीस ₹79000 है। 

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग -  लिस्ट में शामिल देश की बेहतरीन एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में अगला नाम सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग कॉलेज का है, जहां दूसरे कॉलेजों की मुकाबले फीस सबसे कम है। 

अंविल धर्मलिंगम एग्रीकल्चर कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट -  टॉप एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में अंविल धर्मा लिंगम एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट का नाम भी शामिल है। यहां से छात्र एमएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर सकते हैं. 

नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टिट्यूट -  एग्रीकल्चर की पढ़ाई का सपना देख रहे छात्रों के लिए कम बजट में बेस्ट एजुकेशन के लिए नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टिट्यूट सबसे बेहतर ऑप्शन है। यहां से सालाना ₹15200 की फीस पर एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर सकते हैं। 

गोविंद बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी -  बेस्ट एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में गोविंद बल्लभ पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी का नाम भी शामिल है, जहां से छात्र एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी में बीटेक कर सकते हैं। 

Download Best Agriculture Books, Study Notes, Sample Papers & More...