भारत के 10 विश्व धरोहर स्थल 

Taj Mahal  

विश्व विरासत स्थल होने के साथ ताजमहल दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक है सफेद संगमरमर में निर्मित यह खूबसूरत स्मारक मुगल साम्राज्य की पूर्वी राजधानी- आगरा में स्थित है। 

Khajuraho Group of Monuments 

खजुराहो में स्थित भारत के बीच में मंदिरों का एक समूह है- मध्य प्रदेश राजपूत चंडेला वंश की कारीगरों की वास्तु कौशल की प्रदर्शन करता है। 

Qutub Minar 

कुतुब मीनार को 1993 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। यह कुतुब-उद-दीन ऐबक द्वारा एक विजयी टॉवर के रूप में बनाया गया था। 

Sun Temple 

कोनार्क ओडिशा में स्थित यह मंदिर एक बहुत बड़ी रथ के रूप में बना है और सूर्य भगवान को समर्पित है। बारह पहियों और सात घोड़े संचालित रथ के साथ शानदार ढंग से नक्काशी की सुविधा को दर्शाता है। 

Great Living Chola Temples 

ग्रेट लिविंग चोल मंदिर चोल वंश के दौरान तीनों मंदिरों का एक समूह है और वे शक्तिशाली चोल राजस्थान की महिमा का प्रतिनिधित्व करते हुए उनके नाम पर खड़े हैं। 

Fatehpur Sikri 

फतेहपुर सीकरी, मुगल वंश की पूर्वी राजधानी है, जो पानी की आपूर्ति व्यवस्था की वजह से अकबर द्वारा छोड़ा गया था। 

Ajanta Caves 

औरंगाबाद, महाराष्ट्र में स्थित इन गुफाओं दूसरे सदी ईसा पूर्व की तारीख के हैं। इन बौद्ध गुफाओं में प्राचीन समय में किया गया सबसे उत्कृष्ट कलात्मक व्यवसायों में से एक माना जाता है। 

Mahabodhi Temple Complex 

यह सबसे महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थस्थल स्थलों से एक है महाबोधि मंदिर महान जागृति के मंदिर में अनुवाद करता है। 

Kaziranga National Park 

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव खोजकर्ताओं के लिए एक अद्भुत स्थल है। असम में स्थित है, यह दुनिया के महान एक सींग वाले गैंडा का घर है साथ ही यह जैव विविधता का हॉटस्पॉट है। 

Ellora Caves 

महाराष्ट्र में विरासत का एक दौरा आपको आगे एलोरा गुफाओं में ले जाएगा ये गुफा बौद्ध, हिंदू और जैन गुफाओं का एक समूह है ये गुफा राष्ट्रकूट वंश द्वारा निर्मित हैं। 

Download Latest GK & Current Affairs Books, Study Notes, & More