दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम

मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम (ऑस्ट्रेलिया): 

– मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। – यह ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य के मेलबर्न शहर में स्थित है। – इसमें लगभग 100,000 दर्शकों की क्षमता है।

एडेलेड ओवल (ऑस्ट्रेलिया): 

– एडेलेड ओवल ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के रूप में मशहूर है। – यह अदेलेड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। – इसमें लगभग 53,500 दर्शकों की क्षमता है।

जीविसा ओवल (इंग्लैंड): 

– जीविसा ओवल इंग्लैंड का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। – यह लंदन के केन्ट में स्थित है और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड का मुख्यालय है। – इसमें लगभग 25,500 दर्शकों की क्षमता है।

जीआईसी वनडे स्टेडियम (इंडिया): 

– जीआईसी वनडे स्टेडियम भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। – यह मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है और वनडे और टेस्ट मैचों के लिए प्रसिद्ध है।

एडेलेड वनडे स्टेडियम (ऑस्ट्रेलिया): 

– एडेलेड वनडे स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। – यह अदेलेड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। – इसमें लगभग 53,500 दर्शकों की क्षमता है।

एटीएनटी ओवल (दक्षिण अफ्रीका): 

– एटीएनटी ओवल दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। – यह जोहानेसबर्ग में स्थित है और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट मंडल का मुख्यालय है। – इसमें लगभग 63,000 दर्शकों की क्षमता है।

लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम (इंग्लैंड): 

– लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम लंदन में स्थित है और क्रिकेट की मात्रा को मान्यता देने वाली जगह के रूप में प्रसिद्ध है। – यह मेजबान टेस्ट मैचों के लिए विश्रेष्ट है और इंग्लैंड

डॉकलैंड स्टेडियम - स्थान : मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया निर्मित: 

 2000 दर्शक क्षमता: 47,000 मेलबर्न में स्थित, डॉकलैंड्स स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों का भी आयोजन किया जाता है।  इस स्टेडियम में पहला एकदिवसीय क्रिकेट मैच 16 अगस्त, 2000 को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच आयोजित किया गया था।

एकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम स्थित:

 लखनऊ, भारत निर्मित: 2017 दर्शक क्षमता: 50,000 इस स्टेडियम में अब तक एक भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन नहीं किया गया है।  इस स्टेडियम में आयोजित पहला क्रिकेट मैच दिलीप ट्रॉफी 2017-18 का लीग मैच था।

DY (डीवाई) पाटिल स्पोर्ट्स स्टेडियम - स्थित:  

स्थित: नवी मुंबई, भारत निर्मित: 2008 दर्शक क्षमता: 55,000 नवी मुंबई में स्थित, इस स्टेडियम का उपयोग क्रिकेट के साथ-साथ फुटबॉल मैचों के आयोजन के लिए भी किया जाता है।इस स्टेडियम में अभी तक कोई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला गया है।  इस स्टेडियम में आईपीएल 2008 और 2010 के अंतिम मैच आयोजित किए गए थे।

Download General Knowledge books, Study Notes & More...