कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करें?

घर पर कैसे करें आईएएस की तैयारी -  वैसे तो किसी भी परीक्षा के लिए कोई समय निर्धारण नहीं कर सकता, लेकिन छात्रों को 18 महीने की अथक परिश्रम से उस समय सीमा तक पहुंच सकता है. इसके साथ अभ्यर्थी को करंट अफेयर्स सहित अन्य समसामायिक घटनाओं पर अपनी अच्छी नजर रखनी होगी।  

जानें कौन सी किताबें पढ़ें -  अभ्यर्थी को तैयारी करने के लिए उन किताबों का अध्ययन करना चाहिए, जो टॉप क्लास हो और इन किताबों का अध्ययन दो बार कम से कम करना चाहिए. पहली बार में अभ्यर्थी एक-एक करके सारे चैप्टर पढ़े और  दोबारा में सिर्फ मुख्य चैप्टर ही पढ़ें. 

आईएएस टेस्ट पेपर से प्रैक्टिस -  आईएएस प्राथमिक परीक्षा के इस चरण को पार करने के लिये यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कि आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए एक मिनट से भी कम समय मिलताहै तो इस कम समय में आपको सही उत्तर जानने में सक्षम होना चाहिए। 

सीएस एग्जाम की बेसिक्स को जानें -  तैयारी शुरू करने से पहले आपको कुछ जरूरी जानकारी जुटानी चाहिए। जैसे सिविल सर्विसेज एग्जाम क्या होता है, इसके लिए योग्यता क्या है और कैसा पाठ्यक्रम होता है। बेसिक्स क्लियर होने के बाद आप सही से रणनीति बना सकते हैं। 

सही किताबों का चुनाव -  तैयारी के लिए सही किताबों का चुनाव बहुत ही जरूरी है। आपको उन किताबों का अध्ययन करना चाहिए जो सीएस एग्जाम के लिए सुझाई जाए। आपको इन किताबों को दो बार पढ़ना चाहिए। पहली बार में तो एक-एक करके सारे चैप्टर पढ़ जाएं।  

एक शेड्यूल बनाएं और उस पर अमल करें -  जब आप घर पर तैयारी शुरू करते हैं तो इस बात का डर रहता है कि आप आराम को तरजीह देंगे। इसके लिए आपको 10-12 महीने की योजना बना लेनी चाहिए। अपने समय को पेपर 1 और 2 में बांट लें 

वैकल्पिक विषय का चुनाव सोच-समझकर करें - सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय 500 अंकों का होता है। इसलिए वैकल्पिक विषय को समझदारी से चुनना महत्वपूर्ण है।  

आपनी तैयारी का आकलन करें -  आपको बार-बार मॉक टेस्ट देना चाहिए। इससे आपको पता चलेगा कि आपकी तैयारी किस दिशा में जा रही है। उस हिसाब से आप अपनी रणनीति में भी बदलाव कर सकेंगे। 

Start Preparing For UPSC IAS Exam, Download Study Notes, Test Series & More..