ये हैं मैकेनिकल इंजीनियरिंग के टॉप-9 बीटेक कॉलेज

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे   मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी बॉम्बे भी प्रसिद्ध है। ऐसे में अगर आप भी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करना चाहते हैं तो यहां पर एडमिशन ले सकते हैं। 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, डिल्ली  इसे 1960 में स्थापित किया गया था। यहां विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रबंधन के क्षेत्र में कई कोर्से संचालित किए जाते हैं। यह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कर्नाटक, सुरथकल कर्नाटक के मैंगलोर शहर में स्थित है 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), मद्रास की पहचान देश के टॉप मैकेनिकल इंजीनियरिंग कॉलेजों में होती है। ऐसे में छात्र मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए यहां पर एडमिशन ले सकते हैं। 

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, ट्रिचीरापल्ली  एनआईटी कुरुक्षेत्र की स्थापना 1963 में योजना आयोग के परामर्श से केंद्र सरकार की मदद से की गई थी।  

डेल्ही टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी  इसकी स्थापना 1941 को नई दिल्ली, भारत हुयी थी 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर  जिसका निर्माण भारत सरकार द्वारा 1951 में किया गया था। भारत सरकार ने इसे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय महत्त्वपूर्ण संस्थान माना है। 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटी आईआईटी गुवाहाटी इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्‍ट में 7वें स्‍थान पर है। इसकी स्‍थापना 1994 में की गई थी।    

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, हैदराबाद  आईआईटी हैदराबाद इस लिस्ट में 8वें स्थान पर है। इसकी स्थापना 2008 में की गई थी। यह आईआईटी की दूसरी पीढ़ी में से एक है। 

 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,   इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तिरुचिपल्ली  टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल आईआईटी तिरुचिपल्ली निर्माण 1964 में किया गया था। यह राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है और एमएचआरडी के गैर-लाभकारी सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत प्रस्तावित 21 आईआईटी में से एक है 

Download Best Engineering Books, Study Notes, Test Series & More..