समर वेकेशन में हो रहे हैं बोर तो कर लें ये शार्ट टर्म कोर्स 

इस गर्मी आप कोई नई भाषा सीखकर अपने सीवी को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं। ग्लोबलाइजेशन के दौर में बहुभाषी लोगों की मांग लगातार बढ़ रही है। आप फ्रैंच, जर्मन, रशियन आदि भाषाओं का कोर्स कर सकते हैं।

लैंग्वेज कोर्स 

 यदि आपकी संगीत में रुचि है तो इस दौरान आप कोई नया इंस्टुमेंट जैसे गिटार, हारमोनियम, पियानो आदि सीख सकते हैं। डांस का शौक रखने वाले सालसा, हिप हॉप, जैज आदि सीख सकते हैं। यह न सिर्फ आपका हुनर बढ़ाएगा, बल्कि आपको फिट रहने में भी मदद करेगा।

संगीत, नृत्य  

18 से अधिक उम्र के छात्रों के लिए ड्राइविंग सीखने का भी यह बेहतरीन मौका है। शहर में कई प्राइवेट ड्राइविंग स्कूलों का संचालन किया जाता है। नरेश ड्राइविंग स्कूल के संचालक नरेश का कहना है कि छुट्टियों के दौरान उनके पास आने वाले लोगों में इंटर पास छात्रों की संख्या बढ़ जाती है। 

ड्राइविंग 

तकनीक में रुचि रखने वाले छात्र टेक्निकल कोर्स के जरिये कौशल विकास कर सकते हैं। इसके लिए निजी संस्थानों के साथ ही मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा विकसित स्पीकिंग ट्यूटोरियल वेबसाइट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 

टेक्निकल कोर्स  

आप मार्शल आर्ट से जुड़े शौक को पूरा करने या आत्मसुरक्षा का हुनर विकसित करने के लिए भी इस समय का उपयोग कर सकते हैं। इन छुट्टियों के दौरान आप सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले सकते हैं। गर्मियों में आप, जुडो, कराटे, मार्शल आर्ट आदि से जुड़े कम समयावधि के कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं।

सेल्फ डिफेंस कोर्स 

 अपने व्यक्तित्व को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए आप पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का कोर्स कर सकते हैं जो करियर के लिहाज से भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है। साथ ही वाइस ओवर, स्क्रिप्ट राइटिंग जैसे कोर्स हुनर में वृद्धि लाने में उपयोगी साबित हो सकते हैं।

पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, वाइस ओवर, स्क्रिप्ट राइटिंग

Download Career Development Books, Study Notes, Sample Papers & More..