अपने बच्चे का Career चुनते समय पैरेंट्स न करें ये बड़ी गलतियां

अपने माता-पिता के सपने को पूरा करने की कोशिश करना - माता-पिता अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं और इसी इरादे से अक्सर अपने बच्चों पर अपने करियर के विकल्प थोपते हैं। हालाँकि, माता-पिता को सावधान रहना चाहिए कि वे अपने बच्चों को कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित न करें जो वे खुद पसंद करते हो।

भीड़ / दोस्तों का अनुसरण करना - कई छात्र किसी भी स्ट्रीम को सिर्फ इसलिए लेते हैं क्योंकि उनके दोस्तों ने उस स्ट्रीम को लेने का फैसला किया है। यह उनके जीवन का सबसे बुरा फैसला साबित हो सकता है। 

पूर्व-निरीक्षण के बिना एक धारा चुनना - प्रत्येक बच्चे का एक व्यक्तित्व और रुचियां होती हैं। जरूरी नहीं कि रुचि बहुत विशिष्ट करियर पथ की ओर ले जाए, माता-पिता को अपने बच्चों से बहुत धैर्यपूर्वक बात करने और विभिन्न धाराओं के बीच के अंतर को समझने में उनकी मदद करने की आवश्यकता है। 

माता-पिता/सामाजिक दबाव - यह एक त्रुटिपूर्ण कैरियर निर्णय का कारण बन सकता है। ऐसा लग सकता है कि साइंस स्ट्रीम ही सब कुछ है। लेकिन अगर आपको किसी विशेषज्ञ (करियर काउंसलर) से उचित करियर मार्गदर्शन मिलता है, तो 10 वीं के बाद करियर का रास्ता चुनना बहुत आसान हो जाएगा। 

बेतरतीब ढंग से कुछ चुनना - क्या आपके ऐसे दोस्त या रिश्तेदार हैं जिन्होंने ऐसा कहा है, और अब वे एक ऐसे करियर में फंस गए हैं, जिसे वे बर्दाश्त नहीं कर सकते, लेकिन बाहर नहीं निकल सकते? यह बहुत होता है। लोग करियर चुनते हैं क्योंकि यह सुविधाजनक या आसान है। 

उचित ज्ञान का अभाव- 10वीं के बाद करियर के ढेरों विकल्प हैं। अगर हम 10-20 साल पहले पीछे जाते हैं, तो चुनने के लिए बहुत कम करियर विकल्प थे। लेकिन अब परिदृश्य बिल्कुल अलग है। कई करियर विकल्प उपलब्ध हैं और उचित करियर मार्गदर्शन और करियर परामर्श की सहायता से आप सुरंग के अंत में प्रकाश देख सकते हैं।

Start Your School Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..