इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में क्या अंतर है?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बिजली के आदान प्रदान के ऊपर काम करता है।  इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर electrons (इलेक्ट्रॉन्स) के बहाव के ऊपर काम करता है । 

इलेक्ट्रिकल devices, इलेक्ट्रिकल machinery,मोटर्स(motors) और उन सब में होने वाली खराबियों के ऊपर काम करता है।  इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में semiconductor devices और उनके circuit से जुड़े हुए connections, transistors, bipolar junctions,diodes आदि पे काम करता है। 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में हमें सिर्फ current (करंट) कहा उपयोग होता है केसे होता है कितने प्रकार का होता है जैसे direct current, alternating current, voltages या magnetic field इन सब चीजों के ऊपर काम करता है ।  इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में हम circuit में बहने वाले electrons (इलेक्ट्रॉन्स) की knowledge (ज्ञान) और उसके principles electrons की तरफ जो एकाग्र (concentrated) होते है उनके बारे में पढ़ते है ‌। 

Electrical engineer का पूरा ध्यान इसमें लगा रहता है वह बिजली कि ऊर्जा को कहा उपयोग कर सकता है जिससे कि कोई फायदा निकले ।  इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग मे हम उन devices की खोज करते है या ऐसे devices को बनाते हैं जिनमें electrons का flow (बहाव) semiconductors के अंदर हवा के द्वारा या उसके अंदर बने हुए खाली जगह के द्वारा हो जाए ‌। 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पीढ़ी दर पीढ़ी चलती आ रही बिजली जो कि हमें thermal (थर्मल) tidal solar या hydro से मिलती है उसका हम ज्यादा से ज्यादा उत्पादन कैसे करे या किस नए तरीके की खोज करे के बिजली का उत्पादन हो या उत्पादन भड़ जाय ।  इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के साथ मिलके काम करते है जिससे कि वह नए नए electromagnetic devices और electronic transistors, circuits boards, chips आदि का इस्तमाल करते है। 

इलेक्ट्रॉनिक्स engineering में हमें सेमीकंडक्टर devices ,solid state physics, linear electronics, और आज कल उपयोग होने वाली डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स ,embedded system आदि के बारे में पढ़ाया जाता है ।  इलेक्ट्रिकल इंजीनियर इस चीज पे ध्यान देता है कि वह किस तरीके से किसी नई machine को बनाए या किसी मोटर को बनाए जो कि सिर्फ और सिर्फ बिजली से चलता हो । 

Download Best Engineering Exams Books, Study Notes, Sample Papers & More..