AIIMS Exam की तैयारी कैसे करें?

स्टडी शेड्यूल -  एक स्मार्ट अध्ययन योजना बनाना -AIIMS  की तैयारी की दिशा में पहला कदम है। उम्मीदवारों को एक टाइम टेबल तैयार करनी चाहिए जिसमें वे निर्धारित समय पर AIIMS पाठ्यक्रम को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित होना चाहिए।

AIIMS सिलेबस को जानें - किसी भी तैयारी के लिए पाठ्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। पूरी तैयारी का कोई फायदा नहीं होगा, अगर उम्मीदवारों को उन अनुभागों, अध्यायों और कांसेप्ट के बारे में पता नहीं है, जो AIIMS पाठ्यक्रम में हैं।

AIIMS परीक्षा पैटर्न 2023 - उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे, परीक्षा की अवधि कितनी है और AIIMS के लिए अंकन योजना क्या है।

सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें - AIIMS की तैयारी के लिए सबसे बड़ी टिप्स में से एक AIIMS के लिए बेस्ट बुक का चुनाव करना है। AIIMS 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों का चयन करते समय उम्मीदवारों को कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं का ध्यान रखना चाहिए।

अध्याय-वार वेटेज -  कम वेटेज वाले विषयों पर समय बर्बाद करने की तुलना में महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया जाता है। AIIMS 2023 अध्याय-वार वेटेज का मूल्यांकन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के विश्लेषण के आधार पर किया जाता है

समय प्रबंधन - किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है समय का सदुपयोग करना। जब कोई छात्र कुशलतापूर्वक समय का प्रबंधन करना सीखता है तो परीक्षा में पास होने की संभावना बढ़ जाती है।

महत्वपूर्ण विषयों का रिवीजन - यदि आप AIIMS परीक्षा की तैयारी 6 महीने में में करना चाहते हैं तो आपको AIIMS के टॉपिक वाइज़ दी गई अवधारणाओं को रिवाइज करना चाहिए। इससे याद रखने में मदद मिलती है।

AIIMS 2023 मॉक टेस्ट - उम्मीदवारों को AIIMS 2023 सिलेबस से एक विषय पूरा करने के बाद कम से कम दो-तीन मॉक टेस्ट देना होगा। यह समझ के स्तर को सुनिश्चित करेगा।

सकारात्मक बने रहें - AIIMS परीक्षा की तैयारी करते समय उम्मीदवारों को सकारात्मक रहना चाहिए। किसी भी तरह से डिमोटिवेट न हों और अपने लक्ष्य के प्रति फोकस्ड रहें।

Gear Up medical entrance Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..