AFCAT की तैयारी कैसे करें? 

टाइम टेबल का पालन करें

छात्रों को एक उचित अध्ययन कार्यक्रम बनाना चाहिए और प्रतिदिन 5-8 घंटे अध्ययन के साथ इसका धार्मिक रूप से पालन करना चाहिए।

नोट्स बनाओ

नोट्स बनाने से दो काम होते हैं: पहला - यह आपको विषय को बनाए रखने में मदद करता है और दूसरा - यह आपको परीक्षा से पहले इसे आसानी से दोहराने में मदद करता है।

प्रवृत्ति का विश्लेषण करें

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें और उन विषयों का पता लगाएं जिनसे सबसे अधिक प्रश्न पूछे गए हैं। उन विषयों को नोट करें जो उच्च प्राथमिकता वाले हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करें। तैयारी के अंतिम दिनों में नए विषय न सीखें।

सामान्य ज्ञान नहीं छोडें

जीके के लिए ऑनलाइन व्याख्यान देखें और पिछले 6 महीनों के दैनिक समाचार पत्र और सामान्य विषयों को पढ़ें। इसके जरिए आप अपने जीके को अच्छे तरीके से मजबूत कर पाएंगे।

समय प्रबंधन का अभ्यास करें

उपलब्ध समय में सभी प्रश्नों को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों के पास एक रणनीति होनी चाहिए। यह आसान हो जाता है अगर वे एएफसीएटी मॉक टेस्ट का उपयोग करके समय प्रबंधन का अभ्यास करते हैं।

योजना बनाएं कि परीक्षा हॉल में क्या करना है

परीक्षा के दिन की रणनीति तैयार करें और उसी के अनुसार अभी से अभ्यास करें। पेपर को स्क्रीन करें और प्रश्नों को 1, 2 और 3 के रूप में चिह्नित करें। ये अंक पहली बार में 1 प्रयास, दूसरी बार में 2 प्रयास और आखिरी में 3 प्रयास दर्शाते हैं।

रिवीजन

सिलेबस में दिए गए सभी विषयों का ठीक से रिवीजन करें। सूत्र गणनाओं का आधार हैं और कई प्रश्नों को हल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप जो जानते हैं और जो आपने सीखा है उस पर ध्यान केंद्रित करें और उन विषयों में महारत हासिल करें।

आराम करना

पढ़ाई के बीच में ब्रेक लें। अपने दिमाग और शरीर को आराम करने के लिए कुछ समय दें, खासकर परीक्षा से एक दिन पहले। परीक्षा के लिए खुद को तरोताजा रखने के लिए आखिरी दिन कुछ भी न पढ़ें और न ही रिवीजन करें।

Gear Up AFCAT Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..