CTET की तैयारी कैसे करें? 

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को अच्छे से पढ़ें -  सीटीईटी जैसी परीक्षाओं में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इसके पुराने प्रश्नपत्रों को अच्छी तरह से समझना आवश्यक है। 

स्टडी शेड्यूल बनाएं -  आपको एक उचित स्टडी रूटीन बनाना चाहिए। समय से पाठ्यक्रम के आधार पर तय किया जाना चाहिए। 

सीडीपी विषय पर अधिक ध्यान दें -  सीडीपी यानी बाल विकास और शिक्षाशास्त्र विषय सीटीईटी परीक्षा के दोनों पेपरों में बहुत महत्वपूर्ण है। अधिकांश प्रश्न इन्हीं विषयों से पूछे जाते हैं। 

हिंदी और अंग्रेजी भाषा पर कमांड -  प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। 

प्रतिदिन गणित का अभ्यास करें -  दोनों पेपर में गणित विषय से 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। गणित के प्रश्न समय लेने वाले होते हैं। रोजाना कम से कम 30-50 प्रश्न हल करें ताकि कहीं से भी गलती होने की संभावना न रहे। 

अपना खुद का मॉक टेस्ट लें -  परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए अपनी खुद की क्षमता का आकलन करना महत्वपूर्ण है। इसलिए हर दो दिन में पुराने प्रश्न पत्रों के आधार पर अपना खुद का मॉक टेस्ट लें। 

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करें -  पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को निर्धारित समय के भीतर हल करने का प्रयास करें। यह फॉर्मूला आपकी स्पीड बढ़ाने और अपनी गलतियों को सुधारने में काफी मददगार साबित होगा। 

दिमाग को दें आराम –  आपको समय-समय पर अपने दिमाग को आराम देना चाहिए। इसके लिए आप गेम खेलकर, किताबें पढ़कर या बीच-बीच में संगीत सुनकर अपने दिमाग को आराम दे सकते हैं। 

Gear Up CTET 2023 Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..