टॉपर्स के सक्सेज फॉर्मूले अपनाएं, 90% स्कोर करने में मिलेगी मदद

हमेशा योजनाबध तरीके से करें पढ़ाई -  सभी सफ़ल विद्यार्थी भविष्य के कार्यों के लिए पहले से एक योजना बनाके रखते हैं। वे दिनचर्या की सभी गतिविधियों के लिए एक ख़ास समय निर्धारित करके चलते हैं जिससे वे कभी पीछे नहीं हटते।

सब कुछ एक ही बार में रटने की गलती न करें -  ज़्यादातर सफ़ल विद्यार्थी अपने पढ़ाई के समय को छोटे-छोटे सत्रों में बाँट लेते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि रेगुलर पढ़ाई करें पर छोटे-छोटे सत्रों में बाँट कर।

स्टडी नोट्स बनाना कभी ना भूलें -  स्टडी नोट्स के द्वारा आप विस्तृत सामग्री को सीमित रूप में तथा सरल भाषा में लिख सकते हैं जिससे इम्तिहान के समय तैयारी करने में बहुत मदद मिलती है।

रात के समय पर्याप्त नींद लेना है बेहद आवश्यक -  बेहतर होगा अगर आप ज़बरदस्ती अपनी आँखों को खुला रखने में सारी  मेहनत झोंकने की बजाए रात के समय पर्याप्त नींद लें।

अपने स्टडी शिड्यूल को भविष्य के लिए न टालें -  अपने आज के कार्य को कल तक स्थगित करना छात्रों में सामान्य पाया जाता है लेकिन टॉपर्स वे छात्र हैं जो इस तथ्य के बिलकुल विपरीत चलते हैं।

हर स्टडी सेशन के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें -  ज़्यादातर सफ़ल छात्र अपने हर स्टडी सेशन के लिए पहले सी ही एक ख़ास लक्ष्य निर्धारित करके चलते हैं  जिससे वे अपने पढ़ाई के समय का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

हफ्ते भर में की गयी पढ़ाई का समीक्षण ज़रूर करें -  यह एक तरीका है जिसको अपनते हुए सभी सफ़ल छात्र खुद को नई चीज़ें याद करने के लिए तयार करते हैं और उन चीज़ों के बलबूते पुरानी जानकारी को और मज़बूत बनाते हैं।

पढ़ाई और होबिज़ दोनों को साथ-साथ लेकर चलें -  आपकी रुचियाँ तथा जुनून दिमागी प्रेशर को ख़तम करने में सबसे महत्वपूरण भूमिका निभाता है जिससे आपका दिमाग सचेत व तरोताज़ा बना रहता है।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..