Mp पटवारी की तैयारी कैसे करे

MP पटवारी का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझे   अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपको MP Patwari Syllabus 2023 और परीक्षा पैटर्न को समझना ज़रूरी है। अपडेट किए गए सिलेबस का पूरी तरह से ज्ञान प्राप्त करें ताकि आप परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विषयों से अच्छी तरह पहचान सके और उसी के अनुसार अपनी तैयारी शुरू करें।

पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करें  आपको सबसे से पहले एमपी पटवारी के पिछले साल के प्रश्नपत्रों को देखना है सब्जेक्ट वाइज हल करना है ज़्यादा अभ्यास करने से आपको प्र्शन को हल करने में सरलता मिलती है और उन्हें टेस्ट सीरीज़ के साथ एक बैठक में हल करने की आवश्यकता होती है

अपना टाइम टेबल बनाए  अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार पढ़ाई करने की योजना तैयार करें। बस यह सुनिश्चित (Make Sure) कर लें कि आप उन विषयों को Priority दें जिन्हें समझने में आपको कठिनाई होती है। हालांकि, तैयारी के बीच में थोड़ा आराम करें और अपने दिमाग और शरीर को आराम दें

पुस्तकों की संख्या सीमित रखे   आप जब पढ़ाई करते है तब आप हज़ारो विडिओ वेबसाइट पर सर्च करते है की MP पटवारी के लिए बेस्ट बुक लिस्ट क्या है ? और इन्ही हज़ारों के वजह से आप किताबों का भंडार खड़ा करलेते है तो सीधी सी बात है। उम्मीदवारों को लिमिटेड रिसोर्सेस होने चाहिए जो एमपी पटवारी द्वारा सुझाई गई पुस्तक हों।

कठिन से सरल विषय के अकॉर्डिंग तैयारी शुरू करें। अब  इसमें से आपको पहचान न है की कोनसा विषय आपके लिए कठिन है कोनसा सरल तो उन विषयों पर ज़्यादा ध्यान दें जो आपके लिए कठिन हैं और पहले इन विषयों की तैयारी शुरू करें। और परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार का अंदाजा लगाने के लिए एमपी पटवारी के पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें।

रिविज़न करते रहे  उम्मीदवारों को एमपी पटवारी की तैयारी करने के साथ – साथ रिविज़न करना भी बहुत जरुरी होता है। जितना भी आप पढ़ाई का टारगेट  बनाते है उसी के हिसाब से हफ्ते में रिविज़न जरूर करे।

 मॉक टेस्ट हल करें  अपने अभ्यास क्रिया को एक दम मज़बूत बनाए रखे जो न केवल अधिक अभ्यास और बेहतर समय प्रबंधन कौशल के साथ मदद करेगा बल्कि आपकी कमजोरी को भी उजागर करेगा ताकि आप कड़ी मेहनत कर सकें और अपने Performance को बढ़ा सकें।

Gear Up Govt. Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..