जाने इफेक्टिव टिप्स गणित सीखने के 10 आसान तरीके

क्रमबद्ध अध्धयन करे गणित एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसे अचानक कही से आप पढना शुरू करते है तो यह विषय जल्दी से समझ में नही आ सकता है गणित पढने की एक पूरी प्रक्रिया होती है जिसे फालो करके एक स्टेप से दुसरे स्टेप तक बढ़ते हुए गणित को सीखा जाता है.

समस्याओं का हल स्वयं करें  गणित विषय में विभिन्न प्रकार की समस्याओं से गुजरना अच्छा माना जाता है, लेकिन साथ ही आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उन्हें स्वयं ही हल करें। छात्रों के लिए फॉर्म्युले, थ्योरी और मेथड को सीखना आसान होता है लेकिन उनके अनुप्रयोग को सीखना इतना सरल नहीं है।

फॉर्म्युले, थ्योरी और मेथड के लिए एक अलग रजिस्टर बनाए रखें  गणित विषय पूरे तरीके से फॉर्म्युले, थ्योरी और मेथड्स पर आधारित होता है। जिसके लिए सीबीएसई कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि वे फॉर्म्युले, थ्योरी और मेथड के लिए अलग से एक रजिस्टर बनाएं

गणित क्या है पहले इसे समझे अक्सर गणित को लेकर लोगो के मन में इस तरह का डर बना दिया जाता है की जिन लोगो को गणित पढने में Intrest रहता भी है वे इन सुनी सुनाई बातो के चलते मन में एक डर का भाव बना लेते है की मैथ्स तो सबसे कठिन विषय है जिसे पढने के लिए बहुत तेज दिमाग का होना जरुरी है.

कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाए  गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्रों की कैलकुलेशन स्पीड अत्यधिक महत्व रखती है। जिस छात्र की जितनी अच्छी कैलकुलेशन स्पीड होगी वो उतनी ही तेजी के साथ परीक्षा दे पाएगा और अच्छे अंक प्राप्त कर सकेगा।

निरंतर अभ्यास करना गणित एक ऐसा विषय है जिसका जितना अधिक अभ्यास करते है यह उतना ही आसान लगता है गणित के किसी भी चैप्टर शुरू होने या खत्म होने के बाद कुछ अभ्यास के प्रश्न दिए होते है जिनका हल भी अक्सर बताया होता है अब आप गणित पढ़ते है तो पहले उस चैप्टर को अच्छे से पढ़े और समझ ले फिर जो सवाल हल किये गये है

अधिक से अधिक अध्धयन करना गणित ऐसा विषय है इसे जितना अधिक पढेगे उतना ही अधिक इसके कांसेप्ट, फार्मूले को समझ सकते है और यदि गणित के फार्मूले उअर कांसेप्ट को दिमाग में पूरी तरह बैठा लेते है तो फिर उससे जुड़ा हुआ कठिन से कठिन प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते है.

खुद से दोहराए गणित विषय को स्कूल में पढने जाने से पहले उस चैप्टर को एकबार घर पर भी खुद से पढ़ लेना चाहिए जिससे स्कूल में जब वह चैप्टर पढाया जायेगा तो जिस टॉपिक को आप घर पर समझ नही पा रहे थे उसे उसी टाइम अपने टीचर से पूछकर उसे समझ सकते है इससे ऐसा करने से गणित विषय बहुत ही Interesting होने लगता है.

गणित के सूत्रों का चार्ट बनाये और उन्हें याद रखे गणित विषय में जो संकल्पना पर आधारित सूत्र होते है उन सभी सूत्रों की एक लिस्ट बनाना चाहिए और और वे किस प्रकार कार्य करते है इसे समझ लेना चाहिए और जब ये सूत्र बहुत ज्यादा होते है तो उन्हें याद कर लेना चाहिए और और उनसे जुड़े सवालों को बिना देखे बिना पूछे खुद से हल करने की कोशिश करना चाहिए

ग्रुप में गणित का अध्धयन करे गणित एक ऐसा विषय होता है जिसमे सम्भावनाये अनगिनत होती है यानी एक ही सवाल को कई तरह से हल किया जा सकता है जिसके लिए लोग अलग अलग कांसेप्ट का सहारा लेते है यानी गणित अलग अलग दिमाग से देखा जाय तो उसे हल करने के लोगो के पास अपने खुद के भी तरीके होते है जो की उनके लिए एकदम आसान से लगते है.

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..