बीटेक के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन-सी है?

बीटेक के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन-सी है?

भारतीय रेलवे -  सरकारी नौकरी में रेलवे का नाम और वैसे भी सबसे पहले ही आता है। इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों की बात करें तो वे सामान्य पदों के लिए तो आवेदन कर ही सकते हैं। साथ ही वे खास तौर पर इंजीनियरिंग पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 

बैंकिंग -  बैंकिंग सेक्टर में भी वर्तमान में सरकारी नौकरी के लिए काफी अच्छे विकल्प  मौजूद है। बैंकिंग सेक्टर में भी मॉडर्न टेक्नोलॉजी का काफी इस्तेमाल होता है जिसके लिए analytical skills वाले इंजीनियर्स की मांग रहती है। 

एग्जिक्युटिव इंजिनियर -  बीटेक करने के बाद एग्जिक्युटिव इंजिनियर की जॉब के लिए इंजिनियरिंग सर्विस एग्जाम (ईएसई) या आईईएस (इंडियन इंजिनियरिंग सर्विसेज) का एग्जाम क्लियर करना होता है। 

ISRO -  ISRO में भी practice designing और satellites development और दूसरे space-related technologies के काम के लिए बीटेक किए हुए इंजीनियर की मांग रहती है। इसरो द्वारा भी समय-समय पर इस तरह के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाते हैं। 

सिविल सर्विसेस -  बीटेक के बाद भी प्रशासनिक सेवा में जाने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी सिविल सर्विस की तैयारी कर सकते हैं और यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस आईपीएस आईएफएस आदि जैसे बड़े पोस्ट पर ऑफिसर के तौर पर कार्यरत हो सकते हैं। 

डिफेन्स फील्ड -  डिफेंस फील्ड में इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी, इंडियन एयर फोर्स समेत दूसरे और भी कई संगठन आ जाते हैं। जिन उम्मीदवारों की डिफेंस क्षेत्र में जाने में रुचि हो वे बीटेक के बाद इसका भी चयन कर सकते हैं। 

इंडस्ट्रियल फील्ड -  बीटेक के बाद सरकारी नौकरी में आप कई industries में जूनियर इंजीनियर के पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इन industries में फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया और मेट्रो आदी आ जाते हैं। 

डाटा साइंटिस्ट -  एक इंजीनियर के तौर पर आप डाटा साइंटिस्ट के रूप में Agriculture, Tax collection, Healthcare, Water Management आदि industry में सरकारी नौकरी ले सकते हैं। 

Gear Up Your Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..