12वीं पास कॉमर्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी के ऑप्शन

आपने देखा होगा कुछ सरकारी विभागों में कुछ कर्मचारी रेगुलर फाइनेंशियल रिपोर्ट तैयार करते है , बिल बनाते है, और दूसरे काम इत्यादि करते रहते है। ये काम असिस्टन्ट जॉब के तहत ही आते है। इसके लिए आपको मिनिस्ट्री ऑफ वोमन एण्ड चाइल्ड डेवलपमेंट अथवा मिनिस्ट्री ऑफ affaires के मुख्य वेबसाईट पर जाना है। वहा पर आपको अपना आवेदन फॉर्म भर के जमा करना है ।

1. Accounts Assistant in Public Sector undertakings (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में लेखा सहायक):

UDC/LDC भी 12th के बाद की सरकारी नौकरी के लिस्ट में शामील है। LDC यानी की लोअर डिवीजन क्लर्क और UDC यानी की upper डिवीजन क्लर्क । इन पोस्ट के लिए SSC द्वारा combined higher secondary लेवल एग्जाम (CHSL) लिया जाता है।

2. LDC/UDC (Lower Division Clerk/Upper division clerk)

हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग है जो आर्मी के लिए काम करना चाहते है अगर आप बारहवीं पास है तो डिफेंस के क्षेत्र में जाकर भी अपना कैरियर बना सकते है हर स्ट्रीम के छात्र के लिए इंडियन आर्मी के दरवाजे हमेशा खुले है

3. Indian Army (भारतीय सेना):

भारतीय वायु सेना बारहवीं कक्षा के आधार पर एयरमेन का चयन करती है। आजकल, भारतीय वायु सेना पूरे भारत के उम्मीदवारों की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करती है। इसलिए आप भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

4. Indian Air Force (भारतीय वायु सेना):

इंडियन कोस्ट गार्ड में भी बारहवीं पास छात्रो के लिए अलग अलग पोस्ट मौजूद है जैसे की बारहवीं पास छात्र नाविक और यांत्रिक, असीस्टेंट कमांडेंट जैसी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। इस क्षेत्र में नौकरी लगने की संभावना काफी अधिक है क्योंकि इस क्षेत्र में अभी कम्पटीशन कम है

5. Indian Coast Guard (भारतीय तटरक्षक बल):

अगर आप 12th पास है तो आपके लिए रेलवे के अंतर्गत भी सरकारी नौकरी का बहुत अच्छा अवसर है। अगर आप ने कॉमर्स से 12th कम्प्लीट किया हैं तो आपको Clerk, Commercial Assistant, RPF SI, Ticket Collector आदि के पोस्ट पर जॉब मिल जाती है।

6. Railway (रेलवे में है जॉब के अवसर)

Download Commerce Study books, Study Notes & More...