बैंक मे कौन कौन से पद होते है?

कनिष्ठ सहयोगी (Junior associate) सरकारी और प्राइवेट विभाग में कनिष्ठ सहायक (Junior assistant) की आवश्यकता होती है. इस पद पर रहते हुए, व्यक्ति को कार्यालय में जूनियर सहायक पद के रूप में जाना जाता है. एक कनिष्ठ सहायक के रूप में, व्यक्ति को अपने उच्च अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होता है.

प्रमाणीकृत अधिकारी (Certified Officer) एक प्रमाणित अधिकारी का काम बैंक व्यवहार से संबंधित सभी कागजात को देखना और उन्हें सत्यप्रत से जोड़ना है. यह बहुत ही जिम्मेदार काम है.

विशेषज्ञ कैडर अधिकारी (Special Cadre Officer) बैंक में विशेषज्ञ कैडर अधिकारी भी एक अच्छा पद है. इस पद पर काम करने वाले अधिकारी को बहुत सारी जिम्मेदारी सौंपी जाती है. इसलिए, इस पद पर एक उपयुक्त व्यक्ति को ही नियुक्त किया जाता है.

पीडब्ल्यूडी के लिए सहायक (Assistance for PWD) बैंकिंग और अन्य विभागों में पीडब्ल्यूडी के लिए सहायक पदों के लिए भी भर्ती होती है. अगर आप बैंकिंग और अन्य विभागों में नौकरी पाना चाहते हैं तो आप इन पदों पर भी नौकरी पा सकते हैं.

क्लेरिकल यूनिवर्स खेल कोटा (Clerical cadre under sports quota) अगर आप स्पोर्ट्स कोटे से हैं तो आप लिपिक स्तर पर बैंक में नौकरी पा सकते हैं. हालांकि, बैंकिंग में इसकी भर्तियाँ ज्यादा नहीं होती है. हालांकि, इसकी भर्ती अन्य सरकारी विभागों में अधिक होती है.

सेकण्ड डिवीजन क्लर्क (Second division clerk) बैंकिंग में द्वितीय श्रेणी क्लर्क के लिए कई भर्तियाँ होती है. राज्य सरकार और अन्य सरकारी उपक्रमों के विभागों में इस स्तर की कई भर्तियाँ होती है. आप इन पदों पर भी नौकरी पा सकते हैं.

विदेशी मुद्रा अधिकारी एवं एकीकृत कोष अधिकारी (Forex officer integrated treasury officer) विदेशी मुद्रा लेनदेन में केवल विदेशी बैंकनोट, विदेशी बैंक जमा, विदेशी ट्रेजरी बिल और अल्पकालिक और दीर्घकालिक विदेशी सरकारी प्रतिभूतियां शामिल हैं. यह काम विदेशी मुद्रा अधिकारी का होता है.

शाखा प्रमुख और सहायक प्रबंधक (Branch Head and Assistant Manager) बैंक का शाखा प्रमुख वित्तीय व्यवहारों के प्रति जिम्मेदार है. वह बैंक में पूरे लेनदेन का हिसाब रखता है. यह सबसे जिम्मेदार पद है. शाखा का प्रमुख नहीं होने के दौरान, सहायक प्रबंधक बैंक की सभी जिम्मेदारियों को संभालता है.

Gear Up Banking Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More