लॉ में करियर कैसे बनाये

कर क़ानून (Tax law)  कर कानून कानूनी क्षेत्र में एक बहुत अच्छा क्षेत्र है. टैक्स वकील का काम टैक्स से जुड़ी दुविधा में फंसे लोगों को निकालना है. यह सभी कर संबंधी कार्यों जैसे आयकर, सेवा कर, सेल टैक्स से राहत दिलाता है. कर कानून के क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए, आपको एलएलबी में टैक्स लॉ का अध्ययन करना होगा.

साइबर कानून (Cyberlaw)  साइबर कानून इंटरनेट क्षेत्र से जुड़ा है. साइबर वकील का काम साइबर अपराध के बारे में जानकारी रखना और साइबर से संबंधित अपराधियों को साइबर से छेड़छाड़ करने के लिए उचित रूप से दंड दिलवाना है.

कॉर्पोरेट कानून (Corporate law) कॉर्पोरेट कानून बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि नई कंपनियों को कई कानूनी कार्यवाही से गुजरना पड़ता है. उस समय कॉर्पोरेट वकील आपकी कंपनी के लिए सभी कानूनी कार्य और कंपनी की प्रगति के लिए सभी कानूनी कार्रवाई करता है.

पेटेंट अटॉर्नी (Patent attorney) पेटेंट अटॉर्नी द्वारा तैयार किए गए दस्तावेजों के अनुसार, किसी भी व्यक्ति का किसी भी चीज पर अधिकार है. लेकिन उसकी सहमति के बिना कोई दूसरा उस चीज पर कब्जा नहीं कर सकता. क्योंकि इससे संबंधित सभी दस्तावेज पेटेंट अटॉर्नी द्वारा ऑडिट किए जाते हैं.

बैंकिंग कानून (Banking law) बैंकिंग कानून एक बहुत अच्छा और महत्वपूर्ण है. बैंकिंग वकील का काम आरबीआई (RBI) से संबंधित सभी जानकारी और कानूनी दस्तावेज तैयार करना है. ताकि, आपातकाल के समय में, बैंक को उचित सलाह दी जा सके.

फौजेदारी कानून (Criminal law) आपराधिक कानून यह क़ानूनी के अध्ययन का पहला कदम है. इसे हर छात्र को कानून की डिग्री प्राप्त करने के लिए अध्ययन करना पड़ता है. यह लोकप्रिय कोर्स है. इस कोर्स को करने वाले व्यक्ति को कानूनी वर्गों के बारे में सभी जानकारी होती है.

Download Law Books, Study Notes & More..