CBSE 10th Maths की तैयारी कैसे करें?

सिलेबस को समझें  अपने पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ और विभिन्न वर्गों के लिए वजन निश्चित रूप से आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आपको प्रत्येक अनुभाग को कितना समय देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि एक विशिष्ट खंड से 5 अंक का प्रश्न होगा, तो आपको ऐसे प्रश्नों पर अधिक समय खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

समस्याओं का हल स्वयं करें  गणित विषय में विभिन्न प्रकार की समस्याओं से गुजरना अच्छा माना जाता है, लेकिन साथ ही आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उन्हें स्वयं ही हल करें। छात्रों के लिए फॉर्म्युले, थ्योरी और मेथड को सीखना आसान होता है लेकिन उनके अनुप्रयोग को सीखना इतना सरल नहीं है।

फॉर्म्युले, थ्योरी और मेथड के लिए एक अलग रजिस्टर बनाए रखें  गणित विषय पूरे तरीके से फॉर्म्युले, थ्योरी और मेथड्स पर आधारित होता है। जिसके लिए सीबीएसई कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि वे फॉर्म्युले, थ्योरी और मेथड के लिए अलग से एक रजिस्टर बनाएं

सैंपल पेपर हल करें  बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को सैंपल पेपर हल करना बेहद आवश्यक होता है। इससे छात्रों को बोर्ड परीक्षा का पैर्टन समझने में मदद मिलती है।

कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाए  गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्रों की कैलकुलेशन स्पीड अत्यधिक महत्व रखती है। जिस छात्र की जितनी अच्छी कैलकुलेशन स्पीड होगी वो उतनी ही तेजी के साथ परीक्षा दे पाएगा और अच्छे अंक प्राप्त कर सकेगा।

सुधार के क्षेत्रों का निर्धारित करें  उन क्षेत्रों को समझें जहां आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, निश्चित रूप से आपको बेहतर स्कोर करने में मदद मिलेगी। सैंपल पेपल को हल करना, और लेखन परीक्षण आपको उन वर्गों को खोजने में मदद कर सकते हैं जिनमें आपको अधिक अभ्यास की आवश्यकता है ताकि आप अपने स्कोर में सुधार कर सकें।

ओवरराइटिंग न करें  आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षक को बहुत सारे पेपर चेक करता है और उसके पास एक ही पेपर को चेक करने के लिए अधिक समय नहीं होता। इसलिए आप अपनी परीक्षा के दौरान ध्यान रखें की आपका पेपर साफ- सुथरा होना चाहिए।

चरणों में उत्तर दें  जब भी आप किसी प्रश्न को पढ़ें, तो उन चरणों पर विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें जिनसे आपको उत्तर प्राप्त करने में मदद मिली।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..