UPSC Full Form क्या है और इस एग्जाम को कैसे पास करे?

UPSC Full Form UPSC का पूरा नाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (Union Public Service Commission) होता है! भारत के आजाद होने के बाद यूपीएससी की स्थापना की गयी थी! यूपीएससी फुल फॉर्म हिंदी में – UPSC आयोग भारत में विभिन्न प्रकार के गवर्नमेंट पदों में भर्ती करता है! यूपीएससी का हिंदी में अर्थ यानी की फुल फॉर्म संघ लोक सेवा आयोग होता है!

अपना उद्देश्य निर्धारित करें यूपीएससी की परीक्षा के लिए आपको खुद को तैयार करना बहुत जरूरी होता है। यह है परीक्षा आपके कई वर्षों को खा सकती है। इसलिए दृढ़ संकल्प के साथ यह तय करें कि आपको वास्तव में ही यूपीएससी की परीक्षा में उत्तीर्ण होना है।

एनसीईआरटी को खास तवज्जो दें अक्सर हम इस बात को नजरअंदाज करते हैं। मगर यूपीएससी की तैयारी में एनसीईआरटी बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। यदि आप यूपीएससी परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहते हैं, तो आपको छठी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की एनसीईआरटी की किताबे अच्छे से पढ़ना बहुत जरूरी होता है।

समय सारणी बनाएं यदि आप परीक्षा की तैयारी अच्छे से करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको टाइम टेबल बनाना बहुत जरूरी है। आप एक निश्चित समय में यह तय करें कि किस समय आपको कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है। जिन विषयों पर आप की पकड़ कमजोर है।

स्टडी मटेरियल पर खास ध्यान रखें यूपीएससी की परीक्षा में यह बहुत ज्यादा महत्व रखता है, कि आप क्या पढ़ रहे हैं, और क्या नहीं। कई बार ऐसा होता है छात्र अन्य विषय या कुछ ऐसे टॉपिक पर ज्यादा ध्यान दे देते हैं। जिनमें परीक्षा में कुछ नहीं पूछा जाता।

गाइडेंस लेते रहें यूपीएससी परीक्षा में गाइडेंस का बहुत योगदान होता है। आपको अपने सीनियर्स के साथ अच्छे संबंध बनाने चाहिए। ताकि आपको स्टडी मटेरियल लेने में आसानी हो और आपको तैयारी करने में मदद मिल सके।

अध्ययन के समय को व्यवस्थित करें  यह एक ज्ञात तथ्य है कि यूपीएससी का पाठ्यक्रम बहुत विशाल है और व्यक्ति को समय को अच्छी तरह से व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है। सीमित समय अवधि में पाठ्यक्रम को पूरा करना बहुत मुश्किल है

जानें कि कब हार माननी चाहिए  आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको एक विषय पर बहुत लंबे समय तक नहीं टिकना चाहिए क्योंकि इससे बोरियत होती है और साथ ही आप अन्य विषयों की पढ़ाई को ठीक से प्रबंधित नहीं कर पाते हैं। 

विकर्षणों से बचें उन विकर्षणों से अलग रहना महत्वपूर्ण है जो आपके उत्पादक समय को खा जाते हैं। आवश्यकता पड़ने पर ब्रेक अपनी मर्जी से लिए जाते हैं, जबकि सोशल मीडिया नोटिफिकेशन या परिवार के जमावड़े के रूप में ध्यान भंग हो सकता है। 

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..