इन तरीकों से लाएं MP Board Class 10 गणित में पूरे अंक

सूत्रों, सिद्धांतों और विधियों के लिए एक अलग रजिस्टर बनाए रखना - यह विषय सभी सूत्रों, सिद्धांतों, अवधारणाओं के बारे में है और इसे हमेशा आसान रखने का सुझाव दिया जाता है। जब आप चल रहे हों तब भी आप उन्हें पढ़ सकते हैं।

स्वयं समाधान खोजें -  सिद्धांतों और अवधारणाओं को सीखना आसान है लेकिन उनके अनुप्रयोग को सीखना इतना आसान नहीं है। विभिन्न प्रकार की समस्याओं से गुजरना अच्छा है, लेकिन साथ ही आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उन्हें स्वयं हल करें।

सिलेबस को समझें-  अपने पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ और विभिन्न वर्गों के वेटेज निश्चित रूप से आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि आपको प्रत्येक अनुभाग को कितना समय देना चाहिए।

सुधार के क्षेत्रों का निर्धारण - उन क्षेत्रों को समझना जहां आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है निश्चित रूप से आपको बेहतर स्कोर करने में मदद मिलेगी।

परीक्षा के पेपर को रखें साफ- आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षक को आपके उत्तर के प्रत्येक चरण को समझना है। ओवरराइटिंग और कटिंग से बचें और रफ वर्क के लिए साफ मार्जिन बनाएं।

स्टेप्स में उत्तर दें - आप केवल उत्तर लिखकर गणित में पूर्ण अंक प्राप्त नहीं कर सकते हैं, इसलिए केवल अंकों पर ध्यान देना समय की बर्बादी है। इसके बजाय, इसमें शामिल कदम सीखें। आप हर कदम के लिए निश्चित रूप से कुछ अंक सुरक्षित करेंगे।

परिचित प्रश्नों का प्रयास करें - गणित में उच्च स्कोर करने के लिए, आपको उन प्रश्नों पर ध्यान देना चाहिए जिन्हें आप जानते हैं और फिर अपरिचित प्रश्नों पर आगे बढ़ें।

ग्राफ्स बनाएं - यदि आप उन्हें थोड़ी सी एकाग्रता के साथ बनाते हैं तो आंकड़े और ग्राफ़ आपको अधिक अंक प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको एक शासक और एक तेज पेंसिल की आवश्यकता होगी।

Download Best Class 10 Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..