ये 8 बातें जो CLAT Exam परीक्षा पास करने के लिए हैं जरूरी

एकाग्रता है जरूरी - इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए हार्ड वर्क और एकाग्रता के साथ बेहतर तैयारी की जरूरत पड़ती है। इसकी प्रिपरेशन के समय सबसे ज्‍यादा  ध्‍यान पढ़ाई पर एकाग्रता लाने में करना चाहिए। 

स्पीड बनाने के लिए लें मॉक टेस्ट - परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी चीज होती है हमारी लिखने की स्‍पीड। इसलिए जरूरी है कि आप क्‍लैट का मॉक टेस्ट ज्‍यादा से ज्‍यादा सॉल्‍व करें। 

सैंपल पेपर का अभ्यास है जरूरी - एग्‍जाम की प्रिपरेशन के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा सैंपल पेपर सॉल्‍व करना जरूरी होता है। इससे आपकी एग्‍जाम की तैयार भी अच्‍छी होगी साथ ही आप अपनी कमियों को समझकर उसमें सुधार भी कर पाएंगे। 

अंग्रेज़ी में रीडिंग खूब करें - अपना हर दिन अंग्रेज़ी अख़बार पढ़ने के साथ शुरू करें। एक महीने के भीतर पढ़ने की आदत बन जाएगी। बॉलीवुड न्यूज़, स्पोर्ट्स, उपन्यासों में कुछ भी चीज़ों के साथ शुरू करें, जिसमें आप रुचि रखते हैं। 

ग्रामर पर खूब मेहनत करें - अक्सर छात्रों के साथ ये होता है कि वो अंग्रेज़ी कुछ समझ लेते हैं और कुछ बोल भी लेते हैं लेकिन सबसे ज्यादा कठनाई ग्रामर में आती है। ग्रामर पर अधिक समय दें। 

वोकेबुलरी स्ट्रांग करने पर ध्यान दें - वर्ड पॉवर जितना अच्छा होगा अंग्रेज़ी बोलने और समझने में उतनी ही आसानी होगी। एक अलग से वोकाबुलारी की लिस्ट बनाए और उसे दिनभर में दो बार ज़रूर पढ़ें।  

जानें CLAT का पूरा सिलेबस - CLAT के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न जानना बहुत जरूरी है। उम्मीदवार को वास्तविक तैयारी योजना शुरू करने या स्केच करने से पहले पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझने की आवश्यकता होती है। 

टाइम मैनेजमेंट - CLAT की तैयारी के लिए बहुत मेहनत और समय प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यदि किसी उम्मीदवार ने अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचान लिया है, तो उसे समय का प्रबंधन करना चाहिए। 

Download Law Ebooks, Study Notes & More...