नीट फिजिक्स की तैयारी कैसे करें?

नीट फिजिक्स क्या है? कक्षा 11 और 12 के नीट फिजिक्स सिलेबस में 6 प्रमुख इकाइयाँ हैं – आधुनिक फिजिक्स, यांत्रिकी, थर्मोडायनामिक्स, इलेक्ट्रोडायनामिक्स, एसएचएम-वेव्स और ऑप्टिक्स। जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान की तुलना में, छात्रों को अक्सर इस खंड में आने वाले प्रश्नों की टाइपोलॉजी के कारण फिजिक्स से निपटने में कठिनाई होती है।

सब्जेक्ट और उनका वेटएज इससे पहले कि आप नीट फिजिक्स का अध्ययन करें, आइए हम परीक्षा के लिए मुख्य फिजिक्स विषयों को देखें: – इलेक्ट्रोडीनेमिक्स  – हीट एंड थर्मोड्टनेमिक्स  – मैकेनिक्स  – मॉडर्न फिजिक्स – SHM एंड वेव्स  – ऑप्टिक्स

महत्वपूर्ण फिजिक्स टॉपिक्स का अध्ययन कैसे करें?

करंट इलेक्ट्रिसिटी: कक्षा 12 फिजिक्स अध्याय करंट इलेक्ट्रिसिटी में कई अन्य सब-क्लास शामिल हैं। इसलिए कक्षा 12 की फिजिक्स को दोबारा से पढ़ें।  – वेव्स: वेव्स फिजिक्स के मूलभूत विषयों में से एक है और इसकी अवधारणाओं पर एक मजबूत पकड़ विकसित करने की आवश्यकता है। आपसे विभिन्न प्रकार की तरंगों और अध्याय में महत्वपूर्ण सूत्रों के बारे में प्रश्न पूछे जा सकते हैं। – इलेक्ट्रोस्टेटिक्स : कक्षा 12 के फिजिक्स सिलेबस के इस अध्याय का उद्देश्य कूलम्ब की विधि-शक्ति जैसे विषयों पर ज्ञान प्रदान करना है। इस अध्याय से प्रश्न पूछने के लिए NEET द्वारा अत्यधिक पसंद किया जाता है इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें। – ड्यूल नेचर ऑफ रेडिएशन एंड मैटर: नीट की तैयारी के लिए यह अध्याय महत्वपूर्ण है। इस इकाई में, छात्रों को फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव, पदार्थ तरंगें- कण की तरंग प्रकृति, डेविसन और जर्मर प्रयोग, हर्ट्ज़ और लेनार्ड के अवलोकन, आइंस्टीन का फोटोइलेक्ट्रिक समीकरण-प्रकाश की कण प्रकृति आदि तैयार करना चाहिए।

नीट के लिए लास्ट मिनट टिप्स यहां कुछ अंतिम मिनट के अध्ययन के सुझाव भी दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं: – अभ्यास और मॉडिफिकेशन करते रहें।  – नए विषयों को सीखने की कोशिश न करें।  – स्वस्थ और सकारात्मक रहें – यदि आप सिलेबस की विशालता से अधिक बोझ महसूस करते हैं, तो संदर्भ के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों को पढ़ें।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के अनुसार परीक्षा पैटर्न: पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के अनुसार परीक्षा पैटर्न इस प्रकार है: प्रश्नों के प्रकारप्रश्नों की संख्या  थ्योरी बेस्ड  -15-20 न्यूमेरिकल्स15-20 लॉजिकल  कॉन्सेप्ट  -5-10 क्रिटिकल कॉन्सेप्ट बेस्ड क्वेश्चंस   - 5-10

सिलेबस को जानें सबसे पहले, उन सभी विषयों से अवगत रहें जो परीक्षा के फिजिक्स सेक्शन से जुड़े हुए हैं। सटीक सिलेबस के लिए नीट मेडिकल परीक्षा के लिए आधिकारिक साइट देखें। प्रत्येक विषय की मार्किंग की भी जाँच करें और उसी के अनुसार तैयारी करें।

बेसिक कॉन्सेप्ट को समझें अपने बेसिक कॉन्सेप्ट के बारे में बहुत स्पष्ट रहें। कठिन कॉन्सेप्ट के कारण फिजिक्स के प्रश्न कठिन लग सकते हैं। यह NEET के लिए फिजिक्स की तैयारी करने के सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक है। सूत्र तैयार करना परीक्षा के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। फ़ार्मुलों को लगातार संशोधित करना फिजिक्स के कई जटिल फ़ार्मुलों को याद करने का एक बेहतर तरीका है।

सैंपल पेपर्स को नियमित रूप से हल करें सैंपल पेपर्स के साथ-साथ पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स को हल करते रहें। यह सटीकता और गति बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यह आपको पैटर्न और नीट प्रवेश परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकारों से भी परिचित कराएगा ।

नोट्स तैयार करें एक स्ट्रक्चर्ड रिवीजन रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सीखते समय नोट्स तैयार करना। इससे आपको यह स्पष्ट करने में मदद मिलेगी कि क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं और आप उसके अनुसार तैयारी कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें स्पष्ट रूप से लिखते हैं और किसी भी समय उन्हें आसानी से स्किम करने में सक्षम हैं।

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..