Topper कैसे बनते हैं, कितनी मेहनत लगती हैं ? 

अपना क्लास रेगुलर करें -  क्लास रेगुलर करने से मतलब यह है कि आप अपना क्लास रेगुलर अटेंड करें और क्लास में पढ़ाई गए सभी विषयों को या सभी प्रश्नों को अच्छे से समझाएं और जहां नहीं समझ में आए वहां तुरंत पूछें। 

पढ़ने का एक टाइम टेबल बनाएं -  आप अपने पढ़ाई का एक टाइम सेट करना है कि आपको उस टाइम में क्या पढ़ाई करनी है और कितनी देर तक पढ़ाई करनी है इससे आप उस टाइम में पढ़ाई कर सकते हैं। 

कॉन्सेप्ट को अच्छी तरह से समझें -  जब भी क्लास में कोई सवाल पढ़ाया या बताया जाता है, तो उस सवाल को सिर्फ अपनी कॉपी में न उतारकर, उसके कॉन्सेप्ट को समझना होता है और अगर उसके कॉन्सेप्ट को समझने में कोई दिक्कत आती है, तो उसे तुरंत पूछें। 

नियमित अभ्यास करें -  अपने टाइम टेबल के अनुसार आपको नियमित अभ्यास करना चाहिए और अपने टाइम टेबल में एक समय भी निर्धारित कर लें कि आपको कितने समय तक अभ्यास करना है। 

अपना खुद का अभ्यास सेट बनाएं -  नियमित अभ्यास करने के साथ-साथ आपको एक अभ्यास सेट भी बनाना चाहिए क्योंकि इससे आप अपने अभ्यास सेट से किसी भी समय किसी भी प्रकार का प्रश्न प्राप्त कर सकते हैं। 

कमजोर सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस करें-  आपको अपने कमजोर सब्जेक्ट को ढूंढना होगा और उस कमजोर सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान देना होगा। कमजोर विषय पर ज्यादा ध्यान देने का फायदा यह है कि आप किसी भी विषय में कमजोर नहीं होंगे और अच्छे अंक प्राप्त करेंगे। 

पढ़ाई में कंस्ट्रेंट करें -  आपको हमेशा पढ़ाई में विवश होना चाहिए, अगर आप पढ़ाई करते-करते बोर हो गए हैं तो 5 या 10 मिनट के लिए बाहर घूमने जाएं और मन को तरोताजा करने के बाद फिर से अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..