कक्षा 9 में विज्ञान की तैयारी कैसे करें 

रसायनिक सूत्रों का अभ्यास करें -  आपको इस विषय में उपयोग की जाने वाली सभी शब्दावली के साथ-साथ सभी महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रियाओं और प्रतीकों से पूरी तरह परिचित होना चाहिए और साथ ही रसायनिक सूत्रों को अच्छे से याद करना चाहिए।

दिलचस्प अध्ययन सामग्री का लाभ उठाएं -  जब आप अपनी एनसीईआरटी की पुस्तकों के साथ अध्ययन कर रहे हों, तो आपको महत्वपूर्ण अवधारणाओं को समझने और अपने सभी संदेहों को दूर करने के लिए रसायन विज्ञान के वीडियो लेक्चर देखने चाहिए।

सैंपल पेपर्स और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों पर अपना हाथ आजमाएं -  सैंपल पेपर्स के साथ अभ्यास करना आपकी प्रगति का विश्लेषण करने के लिए सबसे प्रभावी उपकरण हैं। हर बार जब आप सैंपल पेपर या पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करते हैं तो आप कुछ नया और महत्वपूर्ण सीखते हैं।

Brush Stroke

डायग्राम बनाने की प्रैक्टिस करें - बायोलॉजी में, आपको एक आरेख बनाने के लिए कहा जाता है, इसलिए आपको प्रत्येक आरेख, उसकी लेबलिंग और सिद्धांत का अभ्यास करना चाहिए।

अपने उत्तरों में सुधार करें -  एक उत्तर के सही गठन की समझ प्राप्त करने के लिए आप परीक्षा फाइलों और एनसीईआरटी समाधानों के माध्यम से जा सकते हैं। ये आपकी तैयारी के लिए सबसे बड़ी संपत्ति हैं।

संख्यात्मक प्रश्नों का अभ्यास करें -  जब भी आप किसी संख्यात्मक समस्या को हल कर रहे हों, तो दी गई जानकारी को व्यवस्थित करें। प्रश्न में दिए गए बिंदुओं को नोट कर लें और फिर न्यूमेरिकल हल करें ताकि आप प्रश्नों को आसानी से और तेज गति से हल कर सकें।

आंकड़ों और ग्राफ़ को नज़रअंदाज़ न करें -  हमेशा संख्या और ग्राफ़ पर ध्यान दें, क्योंकि ये तत्व आपकी परीक्षा में अंक लाते हैं।

पाठ्यक्रम को पूरा करें -  अधिकांश बहुविकल्पीय प्रश्न और लघु प्रश्न सिद्धांत से पूछे जाते हैं। अगर आपको अपनी स्कूल की किताबें पढ़ने में मजा नहीं आता है तो आप दूसरों को भी ऑनलाइन पढ़ सकते हैं।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..