टेक्नोलॉजी से है लगाव तो इन फील्ड में है बेहतर करियर

साइबर सिक्योरिटी   टेक्नोलॉजी के जमाने में सुविधा के साथ खतरे भी बढ़े हैं. किसी भी कंप्यूटर को हैक करके उसकी जानकारी तक पहुंचने के मामले देखे जा रहे हैं. ऐसे में देश पर भी खतरा मंडराने लगता है. इसलिए सरकार और ऑर्गनाइजेशन साइबर सिक्योरिटी का सहारा लेते हैं. इस फील्ड में लोगों की डिमांड ज्यादा है.

ऑफिशियल इंटेलिजेंस  कंप्यूटर साइंस का एक खास एरिया है ऑफिशियल इंटेलिजेंस. इस कोर्स में ऐसी मशीनें तैयार करना बताया जाता है जो इंसान की तरह काम करती हैं. ये मशीन प्लानिंग, स्पीच रिकॉग्निशन, लर्निंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग जैसे काम करती हैं इसके लिए आपको मैथमेटिक्स साइकोलॉजी, फिजिक्स बायोलॉजी जैसे सब्जेक्ट पढ़ने होंगे और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सीखना इसके लिए फायदेमंद रहेगा.

क्लाउड कंप्यूटिंग  क्लाउड कंप्यूटिंग डिमांडिंग करियर ऑप्शन है. जिन छात्रों के पास कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग की डिग्री है वे आसानी से फील्ड में जा सकते हैं. यहां पर आप सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट, आईटी आर्किटेक्ट, टेक्निकल कंसलटेंट, क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजीनियर आदि का जॉब कर सकते हैं.

नैनो टेक्नोलॉजी  अगर आपको सूक्ष्म यानि छोटी चीजों का अध्ययन करना अच्छा लगता है तो आप नैनो टेक्नोलॉजी के फील्ड में जा सकते हैं आज के समय में यह कच्छा कोर्स है. यह ऐसी अप्लाइड साइंस है. इसमें 100 नैनोमीटर से छोटे पार्टिकल पर आप रिसर्च कर सकते हैं. इसको करने के साथ ही आप स्पेस रिसर्च,  प्रोडक्ट डेवलपमेंट, जेनेटिक, हेल्थ इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी, प्राइवेट रिसर्च इंस्टीट्यूट, फॉरेंसिक साइंस इन क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं

डाटा साइंटिस्ट   आज के समय में डाटा साइंटिस्ट बनना करियर  का  एक अच्छा ऑप्शन है. हम इसमें किसी भी डाटा का विश्लेषण कर उसकी जानकारी निकाल सकते हैं टेक्नोलॉजी के युग में कंप्यूटर विज्ञान का एक बहुत बड़ा हिस्सा है. डाटा साइंस सांख्यिकी गणित, सूचना सिद्धांत, सूचना प्रौद्योगिकी ऐसे कई क्षेत्र में जिनमें थ्योरी और टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है.

ज्यादा महत्वाकांक्षी नही बने  ज्यादा महत्वाकांक्षी होना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। हालाँकि हर इंसान का महात्वाकाक्षी होना भी जरूरी है लेकिन आपका अतिमहात्वाकांक्षी होना आपको नुकसान पहुँचा सकता है। आपको धैर्य रखना है समय पर हर चीज आपके पास आ जाएगी। पहले अनुभव प्राप्त करें फिर आकांक्षा करें।

Gear Up Your Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..