आखिरी सप्ताह में ऐसे करें JEE परीक्षा की तैयारी 

परीक्षा पैटर्न को समझें -  परीक्षा पैटर्न का अध्ययन करना आवश्यक है। किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे, कितने पूछे जाएंगे, यह जानकर आप परीक्षा के लिए खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं।

नए विषयों को सीखने से बचें -  अब तक आपने जो पढ़ा है, उसे जितना हो सके रिवीजन करने की कोशिश करें, क्योंकि आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे, सब्जेक्ट और टॉपिक्स पर आपकी पकड़ उतनी ही मजबूत होगी। 

एनसीईआरटी पर ज्यादा फोकस -  पिछले कुछ सालों के पेपर में ज्यादातर सवाल एनसीईआरटी से ही पूछे गए हैं। खासकर रसायन विज्ञान में एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकों और अन्य अध्ययन सामग्री की मदद लेना उपयोगी साबित होगा। 

मॉक टेस्ट की जरूर लें मदद -  परीक्षा के समयानुसार ही ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दें। मॉक टेस्ट देने के दौरान पुरानी गलतियों को दूर करने की कोशिश करें, क्योंकि जितनी गलतियां दूर होंगी, उतना ही बेहतर प्रदर्शन हो सकेगा। 

पिछले वर्षों के पेपर्स को सॉल्व करें -  यदि कोई टॉपिक कमजोर है तो पिछले वर्षों के पेपर्स को ज्यादा से ज्यादा सॉल्व कर प्रेक्टिस करें। इससे टॉपिक पर पकड़ के साथ आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और डर भी दूर होगा। 

जरूरी है ब्रेक लेना -  जितना पढ़ना जरूरी है उतना ही जरूरी है ब्रेक लेना। इससे से तैयारी के दौरान बोरियत नहीं होती और मूड भी फ्रेश रहता है। फ्रेश मूड के साथ तैयारी बेहतर हो सकती है। 

मैडिटेशन करते रहें -  ऐसा करना आपके दिमाग के लिए बेहतर है और साथ ही यह तैयारी को भी बढ़ावा देने का काम करेगा। परीक्षा में जाने से पहले ध्यान करें। 

सेल्फ कॉन्फिडेंस -  लास्ट मिनट प्रिपरेशन में सेल्फ कॉन्फिडेंस (self-confidence) सभी के लिए जरूरी है। जो कुछ बचा रह गया उसे अभी छोड़ दें, जो जानते हैं बस उस पर फोकस करें। 

Gear Up JEE 2022 Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..