Class 10 इंग्लिश पेपर की तैयारी के दौरान इन बातों का रखें ख्याल 

जानें अंग्रेजी विषय  का पैटर्न -

सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 10 का अंग्रेजी के पेपर में तीन सेक्शन होते हैं। पहला सेक्शन, सेक्शन ए (A), दूसरा सेक्शन बी (B), तीसरा सेक्शन सी (C) होता है।

पहला सेक्शन यानि कि सेक्शन ए रीडिंग का सेक्शन होता है जो कि 10 नंबर का आता है। वहीं सेक्शन बी राइटिंग एंड ग्रामर का होता है। सेक्शन सी में लिटरेचर से संबंधित 20 प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

ऐसे करें सेक्शन ए की तैयारी -  परीक्षा में सबसे पहले ए सेक्शन आयेगा, जिसमें पैसेज से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। छात्र ध्‍यान रखें कि पैसेज का उत्तर देने से पहले अच्छे से उसको पढ़ ले। जिससे छात्र को उत्तर देने में आसानी होगी।

मॉडल पेपर जरूर हल करें -  सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी मॉडल पेपर जरूर हल करें। साथ ही साथ सैंपल पेपर्स पर भी एक नज़र जरूर डाल ले। इससे आपका माइंड सेट बन जाएगा और यह भी पता चल जाएगा कि‍, परीक्षा में किस टाइप के प्रश्न पूछे जाते है।

सेक्शन बी की तैयारी -  सेक्शन बी को हल करने के लिए छात्रों को सामान्य अंग्रेजी का ज्ञान जरूरी है। क्‍योंकि बी सेक्शन में राइटिंग और व्याकरण पर ही प्रश्न पूछे जाते है। छात्रों से इसमें निबंध,एप्लीकेशन,लेटर पूछे जाते है।

अंतिम सेक्शन सी की तैयारी ऐसे करें -  सेक्शन सी को करने के लिए आपको क्वेश्चन के आंसर अच्छे से लिखने आने चाहिए। इसलिए आपको मॉडल पेपर जरूर देखना चाहिए और उससे ही प्रैक्टिस करनी है।

राइटिंग प्रैक्टिस है जरुरी -  प्रतिदिन अंग्रेजी में कुछ ना कुछ लिखने की कोशिश करें, इससे न सिर्फ आपकी राइटिंग सुधरेगी बल्कि आपकी लिखने की स्पीड भी बढे़गी।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..