NEET की तैयारी के लिए इन सुझावों से करें स्ट्रेस दूर 

जल्दी रिवीजन करना शुरू करें -  परीक्षा से 2-3 महीने पहले रिवीजन शेड्यूल करना हमेशा बेहतर होता है, और परीक्षा से पहले के कुछ समय को रिलैक्सेशन के लिए रखा जाना चाहिए। 

लर्न-प्रैक्टिस-टेस्ट को फॉलो करें -  नीट की तैयारी के लिए लर्न-प्रैक्टिस-टेस्ट सबसे अच्छा तरीका है। कई छात्र इनमें से किसी के स्टेप को छोड़ देते हैं और दबाव महसूस करते हैं। 

स्पीड और एक्यूरेसी -  प्रैक्टिस करते समय स्पीड और एक्यूरेसी सबसे जरूरी फैक्टर है। इसलिए, हमेशा अपने लर्निंग प्रोसेस में स्पीड और एक्यूरेसी को कंसीडर करें। 

अपना खुद का टाइम-टेबल बनाएं -  स्टैंडर्ड टाइमटेबल फॉलो करने की बजाय सिलेबस को एनलाइज करें, अपनी स्ट्रेंथ और कमजोरियों को जानें और उसी के अनुसार टाइमटेबल बनाएं। 

सभी विषयों पर ध्यान दें -  कई छात्र अक्सर अपना सारा ध्यान केवल एक ही विषय पर केंद्रित करते हैं, ऐसा करते समय कुछ विषय अक्सर लास्ट में रह जाते हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि संतुलन बनाने के लिए हर दिन कुछ घंटे सभी विषयों को दें। 

छोटे नोट्स बनाएं -  अपने क्लासरूम के नोट्स के साथ किसी चैपटर की स्टडी के दौरान जरूरी प्वाइंट्स वाले छोटे नोट्स बनाए जैसे फॉर्मूले, नेम, इवेंट्स, घटनआएं आदि। 

अपनी गलतियों को नोट डाउन करें -  प्रैक्टिस और टेस्ट अटैम्पट करने के दौरान अपनी गलतियो को जर्नल में नोट डाउन करें। ये नोट्स टॉपिक रिवाइज करने में आपकी मदद करगें। 

पर्याप्त नींद लें -  अपनी बॉडी और माइंड को रिलैक्स रखने के लिए 6-7 घंटे की नींद जरूर लें। इसके साथ ही 1से 2 घंटे की स्टडी के दौरान 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें। 

Gear Up NEET With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..