होने वाली है GATE की परीक्षा, चेक करें लास्ट मिनट स्ट्रेटेजी 

गेट एग्जाम 2023 पैटर्न -

परीक्षा की तैयारी के लिए एग्जाम पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है। GATE में टोटल 23 पेपर होते हैं। आवेदकों के पास किसी भी एक परीक्षा में बैठने का ऑप्शन होता है।

एग्जाम में पेपर को 3 सेक्शन में बांटा जाता है, जिसमें जनरल एप्टियूड, इंजीनियरिंग मैथेमेटिक्स, और विशिष्ट विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

GATE परीक्षा के लिए लास्ट मिनट स्ट्रेटेजी -

टॉपिक वाइज रिवीजन -  प्रत्येक टॉपिक को समय दें और टॉपिक वाइज रिवीजन करें। ऐसा करने से सभी विषयों को समान समय मिलेगा और बेहतर रिवीजन होगा।

पिछले वर्ष के प्रश्नों पर एक नज़र डालें -  सबसे पहले पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को देखें और उनकी मदद से रिवीजन करें। ऐसा करने से आपको अंदाजा हो जाएगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जा रहे हैं।

मेडिटेशन करें और लें अच्छी नींद -  टेंशन छोड़ अच्छी नींद के लिए मेडिटेशन करें। ऐसा करने से मूड फ्रेश तो होगा ही साथ ही परीक्षा में मार्क्स भी अच्छे आएंगे।

ज्यादा से ज्यादा टेस्ट सीरीज करें -  टेस्ट सीरीज हल करने से आपको पेपर का आइडिया होगा और आप कठिन प्रश्नों के भी सही उत्तर को लिख पाएंगे।

गलत अंक पर होगी निगेटिव मार्किंग -  सीडीएस परीक्षा में भी इसी तरह का प्रावधान है यानी हर गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग की जाएगी। इस कारण तुक्का लगाने से बचें।

सैंपल पेपर्स हल करें -  सैंपल पेपर्स का अभ्यास करें जो प्रश्नों के पैटर्न के बारे में एक उचित विचार देगा और समय प्रबंधन में सुधार करने में मदद करेगा।

Gear up your GATE exam with Top Recommended Books, Study material, Test Series and more..