IAS IPS बनना है लक्ष्य, तो अभी से रखें इन बातों का ख्याल 

जानें जरूरी बातें -  IAS IPS बनना के लिए कुछ जरूरी बातों के बारे में पहले ही जान लेना जरूरी है। सबसे पहले IPS के लिए शारीरिक आवश्यकताएं उन उम्मीदवारों द्वारा पूरी की जानी चाहिए जो IPS अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं।

IPS या भारतीय पुलिस सेवा सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है और ये तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है। आईएएस आईपीएस (IAS IPS) अधिकारी का सिलेक्सन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के (UPSC Civil Services Exam) माध्यम से किया जाता है जो कि हर साल आयोजित की जाती है।

IAS बनने के लिए हाईट नहीं है जरूरी -  IAS बनने के लिए किसी भी योग्य अभ्यर्थी को शारीरिक पात्रता की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आपको यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) पास करना होता है और अच्छी रैंक लानी जरूरी होती है. इस पोस्ट पर हाईट का कोई पैमाना नहीं लागू किया गया है।

IAS के लिए मेडिकल जांच क्यों की जाती है -  IAS के लिए अभ्यर्थी का मेडिकल टेस्ट कराया जाता है, लेकिन यह बस आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए होता है।

IPS के लिए क्या है जरूरी? -

यहां जनरल कैटेगरी के युवाओं को आईपीएस बनने के लिए उनकी हाईट कम से कम 165 सेंटीमीटर होना जरूरी है। वहीं एससी-एसटी और ओबीसी कैटेगरी के युवाओं के लिए यह 160 सेंटीमीटर मानदंड है।

वहीं, जनरल कैटेगरी की महिलाओं लिए हाईट 150 सेंटीमीटर है और एससी- एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लिए यह 145 सेंटीमीटर मानदंड रखा गया है।

वहीं, जनरल कैटेगरी की महिलाओं लिए हाईट 150 सेंटीमीटर है और एससी- एसटी और ओबीसी कैटेगरी के लिए यह 145 सेंटीमीटर मानदंड रखा गया है।

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..