एग्रीकल्चर सेक्टर में बनाना चाहते हैं अपना करियर, तो ऐसे करें तैयारी 

कृषि अभियांत्रिकी में करियर की संभावनाएं -  भारत एक कृषि प्रधान देश है। कृषि क्षेत्र आज के दौर में रोजगार का एक बहुत बड़ा जरिया माना जाता है खासकर उन युवाओं के लिए जो एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग जैसे स्ट्रीम से पढ़ाई कर रहे हैं। 

डिप्लोमा या बीटेक के बाद जॉब ज्वाइन कर सकते हैं -  एग्रीकल्चर फील्ड में डिप्लोमा या बीटेक के बाद जॉब ज्वाइन कर सकते हैं इसके अलावा पोस्टग्रेजुएशन डिग्री यानि एमटेक करके भी आप इस फील्ड में विशेषज्ञ बन सकते हैं। 

आगे बढ़ने के मौके हैं यहां -  इस क्षेत्र में आप एग्री-बिजनेस फूड मैनेजर, एग्री-बिजनेस मार्केटिंग कोऑर्डिनेटर, एग्री-बिजनेस ऑफिस असिस्टेंट, एग्रीकल्चर एनालिस्ट, फार्म मैनेजर, क्रॉप प्रोड्यूसर, मार्केट एनालिस्ट, क्वालिटी कंट्रोलर के तौर पर जॉब शुरू कर सकते हैं। 

एग्रीकल्चर सेक्टर की कुछ प्रमुख नौकरियां - 

नाबार्ड ग्रेड ऑफिसर की नौकरी -  नाबार्ड ग्रेड ऑफिसर की नौकरी एक सरकारी नौकरी है। अगर आप एग्रीकल्चर सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं तो यह नौकरी आपके लिए बेस्ट है। इसमें आपको 40 से 56 हजार रुपए हर महीने तनख्वाह मिलती है। 

 बायोकेमिस्ट की नौकरी -  बायोकेमिस्ट को मोटी सैलरी मिलती है। बायोकेमिस्ट बनने के बाद आपका काम होगा बागवानी के क्षेत्र में विकासशील काम करना। इसके साथ ही बायोकेमिस्ट ऐसे केमिकल्स का निर्माण करता है जिससे किसानों की उपज में वृद्धि हो। 

फूड साइंटिस्ट की नौकरी -  फूड साइंटिस्ट की नौकरी शानदार होती है। इनका काम होता है खाने की चीजों का डेटा और रिसर्च तैयार करना। फूड साइंटिस्ट ही बताते हैं कि आप जो चीज खा रहे हैं, उसमें किस चीज की कितनी मात्रा है। 

एग्रीकल्चर इंजीनियर की नौकरी -  एग्रीकल्चर इंजीनियर वैसे ही होते हैं, जैसे किसी और स्ट्रीम के इंजीनियर होते हैं। ये नौकरी कर आप 40 से 50 हजार रुपये हर महीने आसानी से कमा सकते हैं। 

Download Best Agriculture Books, Study Materials, Notes PDF