Computer Engineer क्या है और कैसे बने कंप्यूटर इंजीनियर? 

कंप्यूटर इंजीनियर कौन होते हैं - कंप्यूटर इंजीनियर विभिन्न क्षेत्र में काम करते हैं, जिनमें कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्क और इंफ्रास्ट्रक्चर की डेवलपिंग और मैनटैनिंग शामिल है। एक कंप्यूटर इंजीनियर स्पेशल सोल्युशन या न्यू टेक्नोलॉजी बनाने के लिए कंप्यूटर हार्डवेयर डिज़ाइन करता है।

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड -

एक बैचलर डिग्री कोर्स चुनें -  कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए पहला कदम कंप्यूटर इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग या इलेक्ट्रिक्ल इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री हासिल करना है।

इंटर्नशिप करें -  इंटर्नशिप न केवल एक छात्र को कंप्यूटर इंजीनियरिंग एप्लीकेशन से परिचित कराती है, बल्कि यह कैंडिडेट को जॉब एक्सपीरियंस प्रदान करती है।

मास्टर डिग्री कोर्स करें -  कई अच्छी कंपनी मास्टर डिग्री वाले कंप्यूटर इंजीनियर को प्राथमिकता देते हैं। अतः मास्टर्स कोर्स करना आपके करियर के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

सर्टिफिकेशन -  इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (IEEE) निरंतर एजुकेशन क्रेडिट और प्रोफ़ेशनल डेवलपमेंट के अवसरों के साथ-साथ कंप्यूटर इंजीनियर के लिए सर्टिफिकेशन प्रदान करता है।

टेक्नोलॉजी के साथ बने रहें -  सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के साथ-साथ यह आवश्यक है कि कंप्यूटर इंजीनियर टेक्नोलॉजी में तेजी से हो रहे परिवर्तनों के साथ अप-टू-डेट रहें।

अच्छी नौकरी की तलाश करें -  कंप्यूटर इंजीनियर कैंडिडेट की तलाश करने वाले एम्प्लॉयर्स अपने कॉलेज के करियर सर्विस डिपार्टमेंट या किसी भी टेक्निकल जॉब फेयर का लाभ उठाए और एक अच्छी कंप्यूटर इंजीनियर की पोस्ट की तलाश करें।

Download Best Computer Science Engineering Books, Study Notes & More..