Red Section Separator

Class 12 गणित के पेपर में अच्छे नंबर लाने के लिए अपनाएं ये टिप्स 

White Frame Corner
White Frame Corner

सिलेबस को बांट कर पढ़ें   यूपी बोर्ड के कक्षा 12 गणित का सिलेबस काफी बड़ा है। इसलिए, सिलेबस को छोटे भागों में तोड़ने का प्रयास करें और रोजाना कम से कम एक या दो भागों का अभ्यास करें। इससे छात्रों को पूरे सिलेबस को आसानी से और व्यवस्थित तरीके से कवर करने में मदद मिलेगी।

मेन कॉन्सेप्ट्स को समझें   कॉन्सेप्ट्स को समझना हर विषय का आधार है। तैयारी को आसान बनाने के लिए प्रत्येक छात्र को शुरू में बेसिक कॉन्सेप्ट्स को स्पष्ट करने और समझने की आवश्यकता होती है। गणित में कुछ मुख्य विषय होते हैं जैसे अलजेब्रा या प्रोबेबिलिटी, जो सब्जेक्ट का बेस बनाते हैं इसलिए, छात्रों के लिए इन विषयों की बेसिक कॉन्सेप्ट्स को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है, और इससे कठिन प्रश्नों को आसानी से हल किया जा सकता है।

जल्दी शुरू करें  छात्रों के लिए रातों-रात किसी विषय को समझना लगभग असंभव है। बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को सत्र की शुरुआत के साथ गणित जैसे विषय की तैयारी शुरू करने की आवश्यकता है। इससे अधिक से अधिक प्रश्नों की प्रैक्टिस करने का समय मिलेगा और छात्र के कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ावा देगा।

कुछ अच्छे शॉर्टकट सीखें  अलजेब्रा और ट्रिग्नोमेट्री के विषयों को कुछ शॉर्टकट अप्लाई करके जल्दी हल किया जा सकता है। इसलिए, रेफरेंस पुस्तकों की मदद लें और आंसर को क्रॉस-चेक करते हुए परीक्षा में समय बचाने के लिए इन शॉर्टकट्स को सीखें।

जब एनसीईआरटी की किताब की पूरी प्रैक्टिस कर लें तो उसके बाद आर एस अग्रवाल या आरडी शर्मा से भी प्रैक्टिस कर सकते हैं. स्टूडेंट्स अपनी क्लास टीचर की मदद से इन दोनों किताबों के सवालों की प्रैक्टिस कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा किताबों का इस्तेमाल करने से कंफ्यूजन हो सकती है.

फॉर्म्यूला याद रखना गणित में सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर आपको वह याद नहीं है तो आपका समय भी बर्बाद होगा और आप सवाल हल भी नहीं कर पाएंगे. इसलिए फॉर्म्यूले के लिए अलग से नोट्स बना लें. आप फॉर्म्युलों की टॉपिकवाइज लिस्ट बना सकते हैं.

मैथ्स को हल करते समय स्पीड तेज रखें  परीक्षा से महज कुछ दिन पहले नमूना प्रश्न-पत्रों को अवश्य हल करें। टेक्स्ट बुक के चित्रों पर नजर डालें। न्यूमेरिकल्स के बारे में अधिक नहीं सोचें। सिर्फ थिअरी और कॉन्सेप्ट पर ध्यान दें। नया कुछ भी नहीं पढ़ें। किसी भी एक प्रश्न पर ज्यादा समय न दें। हर प्रश्न के लिए एक मिनट तय करें। मैथ्स को हल करते समय स्पीड तेज रखें। समय से पहले परीक्षा हॉल न छोड़ें।

सर्वाधिक अंक   गणित में 19 चैप्टर हैं। कैलकुलस से सबसे ज्यादा 44 अंकों के सवाल पूछे जा सकते हैं। लेकिन कूल माइंड से हल करने की कोशिश करें। वेक्टर ऐंड थ्री डाइमेंशन्स जिऑमेट्री से 17 और अलजेब्रा से 30 अंक के सवाल आ सकते हैं। डिफ्रेंशिअल इक्वेशन में होमोजीनियस फंक्शन, लीनियर डिफ्रेंशल इक्वेशन और डिफ्रेंसिअबिलिटी ऐंड कन्टिन्यूटी भी अहम हैं।

Red Section Separator

Gear Up 12th bord Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..