IIT JEE की पढ़ाई पर फोकस कैसे करें? 

स्कूल में ध्यान दें -  11वीं और 12वीं कक्षा के दौरान स्कूल में ध्यान केंद्रित करके सबसे पहले तैयारी शुरू की जा सकती है, जिसके दौरान जेईई मेन प्रश्न पत्र का एक हिस्सा होने वाली अधिकांश अवधारणाएं कवर की जाती हैं। 

बेसिक्स को समझें, कॉन्सेप्ट्स को मजबूत करें -  जेईई आपके बेसिक्स की परीक्षा लेता है। कठिन अवधारणाओं को जानने से पहले आपको आसान, बुनियादी अवधारणाओं को समझना होगा। अपने पसंदीदा विषय से शुरुआत करें। इससे आपको परीक्षा की अच्छी तैयारी करने का आत्मविश्वास मिलेगा। 

जेईई मेन पाठ्यक्रम की जांच करें -  तैयारी में जेईई मुख्य पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ बहुत महत्वपूर्ण है। छात्रों को यह जानने की जरूरत है कि क्या पढ़ना है। 

जेईई मेन पिछले साल के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें -  जेईई मेन जैसी परीक्षाओं की तैयारी में जेईई मेन के प्रश्न पत्र बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पिछले वर्ष के जेईई मेन प्रश्न पत्रों को हल करने से तैयारी के स्तर, मजबूत और कमजोर बिंदुओं और समय प्रबंधन का मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी। 

सही समय प्रबंधन –  प्रत्येक खंड से निश्चित संख्या में प्रश्न होंगे। समय सारिणी तैयार करते समय आपको सभी विषयों पर समान ध्यान देना चाहिए। आपको प्रत्येक विषय की तैयारी में गुणवत्तापूर्ण समय देना चाहिए। 

जेईई प्रिपरेशन टाइम टेबल बनाएं -  एक निश्चित समय सारिणी के अनुसार अध्ययन करने से बहुत मदद मिल सकती है। यह सलाह दी जाती है कि छात्र भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के लिए समर्पित समय के साथ एक समय सारिणी बनाएं। 

रिवीजन महत्वपूर्ण होना चाहिए -  इसके अलावा, रिवीजन के लिए एक टाइम स्लॉट असाइन करें। आप जो पढ़ते हैं उसका रिवीजन करना बहुत जरूरी है। सबसे अच्छा अभ्यास यह होगा कि सोने से पहले एक दिन में आप जो कुछ भी पढ़ते हैं उसे दोहरा लें। 

सही अध्ययन सामग्री –  जेईई अध्ययन सामग्री की खोज करते समय, आपको किताबों और अन्य संदर्भ सामग्री के लिए बड़ी संख्या में सुझाव मिलेंगे। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने समय का सदुपयोग सही अध्ययन सामग्री खोजने में करें और गलत सामग्री पढ़ने में समय बर्बाद न करें। 

कोचिंग है बेहतर विकल्प -  जेईई की तैयारी के लिए 11वीं कक्षा की शुरुआत में कोचिंग करना एक अच्छा विकल्प है। कोचिंग कक्षाओं में, आप अपने संदेह, प्रश्न पूछ सकते हैं, जो कुछ भी आपको परेशान कर रहा है या कठिन लगता है, और विशेषज्ञ इसे आसान तरीकों से समझाते हैं। 

जेईई मेन मॉक टेस्ट हल करें -  मॉक टेस्ट हल करने से तैयारी के स्तर का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी और समस्या सुलझाने की आदतों में भी सुधार होगा। यह सलाह दी जाती है कि छात्र तीन घंटे की अवधि के नियंत्रित वातावरण में ऑनलाइन मॉक टेस्ट हल करें। 

छोटा ब्रेक लें -  अपने दिमाग को आराम देने के लिए हर घंटे के बाद 5-10 मिनट का छोटा ब्रेक लें। आपको ब्रेक के दौरान मनोरंजन से संबंधित अन्य गतिविधियों में शामिल होना सुनिश्चित करना चाहिए। ब्रेक के दौरान कभी भी अपनी परीक्षा या पाठ्यक्रम के बारे में कुछ भी चर्चा न करें। 

स्वस्थ रहें –  पूरी तैयारी के दौरान उम्मीदवार आमतौर पर जो सबसे महत्वपूर्ण कदम भूल जाते हैं, वह है अपने स्वास्थ्य को बनाए रखना। आपको बुरे समय में खाने और सोने से बचना चाहिए ताकि जब आप वास्तव में जेईई मेन दे रहे हों, तो आप पूरी तरह से स्वस्थ हों और बिना किसी घबराहट के परीक्षा दें। 

Start Your JEE Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..