UPSC Tips अपने आंसर को ऐसे बनाएं दूसरों से अलग 

प्रेसेंटेशन में इन चीजों का रखें ध्यान   निधि सिवाच के मुताबिक- 'कई लोगों के आंसर का कंटेंट काफी अच्छा होता है। उनका प्रेजेंटेशन काफी खराब होता है। ये लोग बुलेट प्वाइंट्स, फ्लो चार्ट और डाइग्राम्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं।'   

बकौल निधि-' कई बार हमारा ऑप्शनल पेपर और इंटरव्यू काफी खराब चला जाता है। अगर आप जीएसी में अगर आप बेहतर करते हैं तो ये फाइनल रैंक में काफी अच्छा असर होगा।आप सिलेक्टेड पढ़ों और जितनी ज्यादा बार हो सके उतना ज्यादा रिवीजन करो।'

अखबार जरूर पढ़ें यदि आप एक आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं, तो आपको यह महसूस करना होगा कि आपकी सीएसई तैयारी के लिए समाचार पत्र पढ़ना आवश्यक है। दुनिया में क्या हो रहा है, इसके बारे में खुद को अवगत रखें। करंट अफेयर्स और करंट इश्यू वास्तव में गतिशील विषय हैं, जिन्हें समाचार पत्र पढ़कर ज्ञात किया जा सकता है। 

ओल्ड प्रश्नपत्र सोल्व करें   परीक्षा की समझ हासिल करने के लिए, आपको पिछले सभी प्रश्नपत्रों की समीक्षा करने की आवश्यकता है। इससे आपको मुख्य खंड और दोहराए जाने वाले प्रश्नों का अंदाजा हो जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के आगे मूल्यांकन की सिफारिश की जाती है क्योंकि ऐसा करने से आपकी अध्ययन की आदतों को उन अवधारणाओं और विषयों की ओर निर्देशित किया जाएगा जिन पर यूपीएससी ने प्रश्न तैयार किए हैं। इसके अलावा, पिछले प्रश्नपत्रों को पढ़ने से आपको अपनी तैयारी का भी अंदाजा हो जाएगा। 

एनसीईआरटी पुस्तक पढ़ें राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) एक स्वतंत्र एजेंसी है जिसका मिशन भारतीय स्कूली बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है। यूपीएससी परीक्षा के लिए विभिन्न अध्ययन सामग्री उपलब्ध हैं, लेकिन इसकी शुरुआत एनसीईआरटी की किताबों से करने की सिफारिश की जाती है, जो सरल शब्दों में अवधारणाओं पर चर्चा करती हैं।

डिटेल नोट्स तैयार करें आईएएस के लिए परीक्षा पास करने के आपके संघर्ष में नोट्स एक महत्वपूर्ण तत्व होंगे। आपके हाथ में उचित और प्रभावी नोट्स के बिना, अपनी तैयारी के साथ आगे बढ़ना चुनौतीपूर्ण होगा। सूचना के प्रामाणिक स्रोतों से परामर्श करने के बाद उचित विश्लेषण के साथ नोट्स बनाने का प्रयास करें। ये नोट्स आपकी परीक्षा की तैयारी करने में आसान होंगे,

अभ्यास टेस्ट सीरीज देखें - यह अभ्यास आपकी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के अंतिम तीन महीनों का एक अनिवार्य हिस्सा है। प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के मॉक टेस्ट देना फायदेमंद होगा। सबसे पहले, आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।आप अपने समय को उसी के अनुसार मैनेज कर पाएंगे। जैसा कि आईएएस टॉपर्स ने कहा है, ये मॉक पेपर यूपीएससी की तैयारी का एक अभिन्न अंग हैं।  

रिवीजन जरूर करें किसी विषय के हर मिनट के विवरण को याद रखना एक असंभव कार्य है। बार-बार संशोधन के बिना, आपके सभी प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे। इसलिए, संशोधन के लिए कुछ समय निकालना आवश्यक है। सप्ताहांत में सभी विषयों को लंबे समय तक याद रखने के लिए उनका रिवीजन करें। याद रखें कि किताबी कीड़ा होने से आपको आईएएस परीक्षा पास करने में मदद नहीं मिलेगी।  

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..