करेंट अफेयर्स को पढ़ने का सही तरीका क्या है? 

मध्य पूर्व में राजनीतिक संकट, बाघ संरक्षण कार्यक्रम, महिला सशक्तिकरण के लिए योजनाएं आदि जैसे किसी भी समकालीन विषय को याद न करें जो नियमित रूप से समाचार बनाता है. 

पिछली घटनाओं की समीक्षा करने और अंतर को आसानी से समझने के लिए कालानुक्रमिक क्रम में विषयवार नोट्स बनाएं। उदाहरण के लिए, सभी मिसाइल परीक्षणों की कालानुक्रमिक सूची आपको बिना किसी भ्रम के यह समझने में मदद करेगी कि कौन सी मिसाइल किस श्रेणी या परिवार की है। 

महत्वपूर्ण मंत्रालयों और संगठनों जैसे विदेश मंत्रालय, एमओईएफ, वित्त मंत्रालय, आरबीआई, संयुक्त राष्ट्र आदि से समाचार अपडेट का पालन करें। 

बहुत अधिक समाचार पत्र न पढ़ें। पहले से ही एक आम सहमति है कि हिंदू, भारतीय एक्सप्रेस, बिजनेस स्टैंडर्ड और इकोनॉमिक टाइम्स से कई सवाल सामने आते हैं। किसी एक या दो (यदि आपको व्यावसायिक मामलों की आवश्यकता है) कागजात के साथ रहें और उनका लगातार अध्ययन करें। 

विश्व मानचित्र के बिना अंतर्राष्ट्रीय मामलों का अध्ययन न करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप देशों की स्थिति नहीं जानते हैं, लेकिन इसका कारण यह है कि हाथ में विश्व मानचित्र के साथ अंतरराष्ट्रीय मामलों का अध्ययन करने से आपको पड़ोसी देशों के साथ संबंधित मुद्दों को उचित प्रकाश में समझने और विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। 

महत्वपूर्ण तिथियों को रटें नहीं। याद रखने के लिए तारीख को किसी मुद्दे से जोड़ने की कोशिश करें। संबंधित संस्था या देश को याद रखना भी जरूरी है। 

किसी भी छूटे हुए विषय का अध्ययन करने के लिए एक विश्वसनीय करेंट अफेयर्स वेबसाइट या पत्रिका का अनुसरण करते रहें। 

अंत में, करेंट अफेयर्स क्विज को हल करें, जो कुछ वेबसाइटों द्वारा दैनिक या साप्ताहिक आधार पर मुफ्त में दी जाती है।

Gear Up Your Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..