जानें NCC (National Cadet Corps) की पूरी जानकरी 

NCC (National Cadet Corps) -  NCC या National Cadet Corps या राष्ट्रीय कैडेट कोर की स्थापना भारत में 15 जुलाई, 1948 को हुई थी। NCC भारतीय रक्षा सेनाओं की युवा शाखा है जिनमें स्कूल और कॉलेज के छात्रों को कैडेट के रूप में नियुक्त किया जाता है और तत्पश्चात कैडेटों को रक्षा सेनाओं से सम्बंधित विभिन्न प्रशिक्षण दिए जाते हैं। 

NCC का उद्देश्य -  NCC का उद्देश्य भारतीय युवाओं में चरित्र, कामरेडशिप, अनुशासन, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, साहसिक कार्य की भावना और नि: स्वार्थ सेवा के आदर्शों को विकसित करना है। 

NCC कैसे join करें -  यदि आप भारत के किसी भी स्कूल या कॉलेज के छात्र हैं तो चाहे आपके स्कूल या कॉलेज में NCC है या नहीं, आप NCC join कर सकते हैं। 

कोर्स अवधि -  NCC की कोर्स अवधि जूनियर डिवीज़न/ विंग के लिए  2 वर्ष व सीनियर डिवीज़न/ विंग के लिए 3 वर्ष हैं। 

Arrow

NCC join करने की प्रक्रिया -

यदि कोई छात्र NCC के सीनियर डिवीज़न/ विंग को join करना चाहता है तो उसको अपने नजदीकी NCC यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर के समक्ष आवेदन करना होता है। 

यदि कोई छात्र NCC के जूनियर डिवीज़न/ विंग को join करना चाहता है तो उसको सम्बंधित स्कूल के प्रिंसिपल/ हेडमास्टर के समक्ष आवेदन करना होता है। 

आवेदन करने के उपरांत यदि छात्र सम्बंधित चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है और यदि सम्बंधित कमांडिंग ऑफिसर/ स्कूल प्रिंसिपल/ हेडमास्टर उनके आवेदन को निरस्त नहीं करते हैं तो सम्बंधित छात्र को NCC में कैडेट के रूप में नियुक्त समझा जाएगा। 

Download Best CDS Exam Books, Study Notes PDFs