NEET 2023 परीक्षा में क्या करें और क्या न करें 

स्टडी प्लान तैयार करें:- सबसे पहले आपको अपने स्टडी पैटर्न के हिसाब से स्टडी टाइमटेबल तैयार करना होगा। सभी महत्वपूर्ण विषयों को कवर करें, प्रत्येक विषय या विषय को समय आवंटित करें और उनका अच्छी तरह से अभ्यास करें।

Do's

पाठ्यक्रम को पूरा करें:- आपको निर्धारित नीट पाठ्यक्रम को जानना चाहिए और बिना किसी विचलन के उस पर टिके रहना चाहिए। पाठ्यक्रम को सरल इकाइयों में तोड़ें और पूरी एकाग्रता के साथ तैयारी करें।

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें:- एनईईटी एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है और आपको परीक्षा की तैयारी के लिए कठिन अध्ययन, ध्यान केंद्रित करने और अधिक समय समर्पित करने की आवश्यकता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखें क्योंकि यह नीट की तैयारी करते समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अनुशासन बनाए रखें:- आपको अध्ययन योजना पर टिके रहना चाहिए और उसका सख्ती से पालन करना चाहिए क्योंकि कार्यान्वयन के बिना योजना बनाना बेकार है। इसलिए, नीट की तैयारी में अनुशासन का पालन करें, और आप सफलता प्राप्त करेंगे।

नियमित रूप से अभ्यास करें:- जैसे-जैसे आप नए विषयों को सीखते हैं, वैसे-वैसे आपको उन पुराने विषयों का भी अभ्यास करना चाहिए जिन्हें आपने कवर किया है। जिन विषयों को आप पहले से जानते हैं, उनके संपर्क में रहने के लिए हर हफ्ते सूत्रों, बुनियादी अवधारणाओं और महत्वपूर्ण विषयों का अभ्यास करें।

फुल-लेंथ मॉक टेस्ट लें:- नियमित मॉक टेस्ट देने से आपको निश्चितता हासिल करने और परीक्षा निर्धारण की रणनीति में सुधार करने में मदद मिलेगी। एक टेस्ट से दूसरे टेस्ट में अपने स्कोर में सुधार देखें, जिससे आपको नीट परीक्षा में टॉप स्कोर करने में मदद मिलेगी।

अपने दोस्तों से तुलना न करें:- खुद की तुलना दूसरों से करने से आत्मविश्वास की कमी हो सकती है, इसलिए हमेशा विश्वास करें कि आप अपने भाग्य के निर्माता हैं। अपनी योजना पर ध्यान दें और अपने लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में काम करें।

Don'ts

अपने स्लीप साइकिल को डिस्टर्ब न करें:- स्वस्थ दिमाग के लिए आपको रोजाना कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। 6 घंटे से कम सोने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए, चाहे जो भी स्थिति हो, शांत रहने की कोशिश करें और अच्छी नींद लें।

देरी न करें:- यदि आपको कोई संदेह या भ्रम है, तो इसे जल्द से जल्द हल करने के लिए अपने प्रोफेसर या किसी वरिष्ठ से संपर्क करें। चीजों को टालने से बचें क्योंकि इससे लंबे समय में परेशानी होगी।

अपना आत्मविश्वास कम न करें:- नीट में अच्छा स्कोर प्राप्त करने में कम आत्मविश्वास या अति आत्मविश्वास हानिकारक हो सकता है। उन चर्चाओं का हिस्सा बनने से बचें जो आपके आत्मविश्वास के स्तर को कम करती हैं।

नए विषय से दूर रहें:- आपको नीट का पूरा पाठ्यक्रम पहले ही पूरा कर लेना चाहिए। अगर आप हर चीज का अध्ययन नहीं कर पा रहे हैं तो उन्हें छोड़ दें। अंतिम क्षणों में परीक्षा की तैयारी केवल आपको भ्रमित करेगी और आपकी पूरी परीक्षा तैयारी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..