ये हैं पढ़ाई करने का सही तरीका 10 Tips 

अपना लक्ष्य बनाये -  एग्जाम में अच्छे से अच्छे नंबर लाने के लिए और सही तरीके से पढाई करने के लिए सबसे पहले अपना लक्ष्य बनाये आप staring में छोटा छोटा लक्ष्य बनाये। 

पढ़ाई के लिए समय सारणी बनायें -  अगर आप पढाई करके अच्छे नंबर लाना चाहते है तो पहले आपको एक time table बनाये और उस time table को strictly follow करे। 

पढाई करने के लिए सही स्थान का चयन -  पढाई के लिए सही स्थान का चयन करना चाहिए पढाई का स्थान ऐसा होना चाहिए जहां पर्याप्त रोशनी आये साथ ही शांत वातावरण हो और एकाग्रता के साथ पढाई कर सके। 

समय का सही प्रबंधन करना -  पढाई में time management अध्ययन के कार्य भार और तनाव को कम करती है समय का सही उपयोग करना चाहिए हर दिन पढाई करने के लिए Time Table Chart बनायें और उसके समय के अनुसार पढाई करें। 

पढाई को अपने नियमित कार्य बनायें -  यदि आप हर दिन पढ़ाई करेंगे तो आपको पढ़ाई बोझ नहीं लगेगी और आपकी पढ़ाई करने की आदत भी बन जाएगी। और धीरे धीरे आप बड़े बड़े topics को भी बहुत जल्दी और आसानी से समझ सकेंगे। 

ग्रुप स्टडी में पढाई करना -  यदि आपके मन में कोई question है या कोई question या topic आपको समझ नही आ रहा है तो आप आसानी से friends के साथ ग्रुप स्टडी कर के solve क़र सकते है group study  में पढाई करने में आप कठिन subject या topic को  आसनी से समझ सकते है। 

समझकर पढाई करना -  ज्यादातर students रटने में विश्वास रखते है। वो ये नहीं समझते है की रटने से सिर्फ कुछ ही देर तक याद रहेगा। लेकिन यदि आप टॉपिक को समझ लेंगे तो जिंदगी भर नहीं भूलेंगे। इसलिए हर एक topic को समझ समझ कर पढाई करना चाहिए | 

पढाई के साथ साथ अभ्यास करना -  आप जो भी पढाई करते है उससे बार बार दोहरायें। पढाई के साथ साथ जो भी आपने पढाई की है उसे 24 घंटे में एक बार ,फिर 7 दिन में एक बार और फिर 30 दिन में एक  बार जरुर रिवीजन करें। 

शार्ट नोट्स बनना -  आप जो भी पढाई कर रहे है उसका एक शार्ट नोटस तैयार करते जाना चाहिए ये शार्ट नोट्स exam time बहुत मदद होती है  ये नोट्स एग्जाम टाइम आप आसनी से रिवीजन कर सकते है और  महत्वपूर्ण टॉपिक्स को देख सकते है। 

संतुलित भोजन और पर्याप्त नींद लेना -  हमे अपने पढाई के साथ साथ Health और भोजन का भी ध्यान रखना चाहिए और पर्याप्त नींद लेना चाहिये |  पढाई करते करते दिमाग थक जाता है इसलिए पढाई के दौरान एक short break जरूर लें। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..