Lined Circle

CSIR NET LIFE SCIENCES की तैयारी का सही तरीका क्या हैं

Lined Circle

सीएसआईआर पाठ्यक्रम और उसके विवरण को अच्छी तरह से पढ़ें -  एक बांड पेपर पर सीएसआईआर नेट पाठ्यक्रम का एक प्रिंटआउट लें, और अपने विषय से संबंधित सीएसआईआर पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से पढ़ें। 

Lined Circle

महत्वपूर्ण इकाइयाँ और विषय -  सिलेबस, समीक्षा करने के बाद, उन महत्वपूर्ण इकाइयों और विषयों का पता लगाएं, जिनका मूल्यांकन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करके किया जा सकता है। 

Lined Circle

परीक्षा पैटर्न जांचें -  चूंकि सीएसआईआर नेट परीक्षा सीबीटी या कंप्यूटर मोड में बदल गई है, इसलिए परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से जांचना महत्वपूर्ण है।  

Lined Circle

पिछले साल के प्रश्न पत्र -  यदि आप वास्तव में यह समझना चाहते हैं कि प्रश्न पत्र के प्रत्येक खंड से किस प्रकार के प्रश्न आते हैं, तो आपके पास सीएसआईआर नेट पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की एक व्यक्तिगत प्रति होनी चाहिए।  

Lined Circle

अपनी ताकत और कमजोरी को जानें -  अधिक अंक हासिल करने के लिए आपको अपनी ताकत पर और ताकत बढ़ाने के लिए अपनी कमजोरी पर ध्यान देना होगा। 

Lined Circle

समान इकाइयों का सहसंबंध -  जब भी आप पढ़ते हैं, तो याद रखें कि सीएसआईआर नेट लाइफ साइंस पाठ्यक्रम की इकाइयाँ एक दूसरे से संबंधित हैं, इसलिए इन समान इकाइयों को एक साथ देखें। 

Lined Circle

टाइम मैनेजमेंट कैसे करें -  टाइम मैनेजमेंट प्लानिंग के साथ शुरू होता है, इसलिए अपने समय को रोजाना तीन स्लॉट में विभाजित करना आवश्यक है: पढ़ने के लिए पहला स्लॉट, रिवीजन के लिए दूसरा और दैनिक प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए तीसरा स्लॉट। 

Lined Circle

बेहतर और तेज रिवीजन के लिए स्मार्ट टूल्स -  परीक्षा की तैयारी के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप विशेषज्ञों से मार्गदर्शन लें, क्योंकि वे कम समय में अधिक सिलेबस से महत्वपूर्ण विषयों की अवधारणाओं को समझने में आपकी मदद करेंगे। 

Lined Circle

Gear Up For Teaching Exams with Top recommended study material, test series  and more..