How to improve your MBA profile and boost your application

बैंक में एक PO का क्या काम होता है  

एक PO की जॉब प्रोफाइल में आम तौर पर ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना, बैंक के व्यवसाय को बेहतर बनाना, नकदी गतिविधियों को संभालना, भुगतानों की मंजूरी को मैनेज करना और ग्राहक के खातों को मैनेज करना आदि कार्य शामिल होते हैं। 

टाइम टेबल बनाकर करें पढ़ाई, मुख्य टॉपिक के नोट्स बनाएं 

बैंक भर्ती की तैयारी के लिए बेहतर होगा कि आप टाइम टेबल बना लें ताकि आपका सिलेबस समय पर पूरा हो सके और आप रिवीजन कर सकें। हालांकि, अगर आपके पास समय नहीं है तो आप पहले आप अपने कठिन विषयों का विश्लेषण करें और अध्ययन और अभ्यास के लिए अधिक समय देकर उन्हें प्राथमिकता दें। 

आज कल लोगों को सोशल मीडिया की इतनी आदत है कि वह उससे दूर नहीं रह पाते और पढाई में देरी करते है, जिससे टाइम टेबल को फॉलो करने में मुश्किल होती है। 

चुनिंदा  किताबों से करें पढ़ाई

चूंकि अब IBPS की इस परीक्षा के लिए कम समय बचा है इसलिए यह बेहतर होगा कि आप चुनिंदा किताबों से ही इस परीक्षा की तैयारी करें। अगर आप अधिक पाठ्यक्रम सामग्री के साथ पढ़ाई करेंगे तो आपको सिलेबस पूरा करने में परेशानी होगी और रिवीजन भी नहीं कर पाएंगे।

समाचार पत्र पढ़ने से कॉम्प्रिहेंशन सेक्शन हल करने में होगी आसानी 

बैक भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को किताबें, समाचार पत्र पढ़ने से अंग्रेजी का कॉम्प्रिहेंशन सेक्शन हल करने में बहुत आसानी होगी। 

पुराने प्रश्न पत्र और मॉडल टेस्ट पेपर सॉल्व करें 

परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ पुराने प्रश्न पत्र और मॉडल टेस्ट पेपर भी हल करते रहें ताकि आपको यह पता चल सके कि आपकी तैयारी कैसी है। इन प्रश्न पत्रों को लिख-लिख कर हल करने से आपने जो कुछ भी पढ़ा उसे आप जल्दी नहीं भूलेंगे 

कई बार आप किसी एक निर्धारित समय में, तय किया हुआ विषय पूरा नहीं कर पाते है और समय आधिक लग जाने से अन्य विषयों के लिए समय कम हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि जो समय अपने, एक विषय के लिए तय किया है, उतने समय में ही वह विषय समाप्त हो।

कुछ उम्मीदवारों का कोई एक विषय बहुत कमजोर होने से, उसे विषय के बेसिक कॉन्सेप्ट्स क्लियर करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है, ऐसे में टाइम टेबल के अनुसार चल पाना कठिन होता है। 

Get Managements  Books, Study Notes, Test Series & More..