Job के साथ UPSC कि तैयारी कैसे करें? 

अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करें :

जहां तक यूपीएससी की परीक्षा तैयारी का संबंध है, तो प्राय: यही माना जाता है कि आपके पास केवल सोने के लिये ही समय होता है। लेकिन अगर जब आप एक पेशेवर या नौकरी करने वाले उम्मीदवार हैं तो यह दोगुना कठिन हो जाता है। इसलिये अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना सीखें 

चयन और अध्ययन करना सीखें  

जैसा कि हमने पिछले कई लेखों मे इस बात का उल्लेख किया है, यदि आप एक पेशेवर हैं तो समय आपके लिये एक दुर्लभ वस्तु है। इसलिए यह अत्यधिक आवश्यक है कि आप यूपीएससी पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए चुनिंदा विषयों का ही अध्ययन करना सीखें। 

टेस्ट पेपर्स से प्रैक्टिस 

पिछले सालों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों को हल करके परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति को समझने का अनुभव प्राप्त करें। याद रखें कि बिना उचित तैयारी और अभ्यास के आप सभी जानकारियों को याद नहीं कर सकते हैं, इसलिए इसकी कोशिश भी न करें, क्योंकि इससे आपको निराशा और डिमोटिवेशन ही प्राप्त हो सकता है। 

स्थिर व सुव्यवस्थित दिनचर्या 

यह इस परीक्षा की तैयारी का एक अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। यदि आप अनुकूल परिणाम चाहते हैं तो आप अपने दिन को व्यवस्थित करें और समय सारिणी के भीतर ही आपको जो कुछ करना है उसे करें। ध्यान रहे कि एक आपको अपने लिये एक स्वस्थ जीवन शैली का निर्माण करना चाहिये 

पढ़ाई को दो हिस्सों में बांटें 

सुबह 2 से 3 घंटे पढ़ाई करें बाकी शाम को पढ़ें। ऑफिस में काम के बाद होने वाली थकान की वजह से एक साथ 5 से 6 घंटे पढ़ पाना मुश्किल है। इसके अलावा नौकरी के लिए उसी कंपनी का चुनाव करें जिसका समय निश्चित हो। यानी कि काम की टाइमिंग 8 से 9 घंटे और दो वीक ऑफ मिलते हों। 

पोमोडोरो तकनीक से मदद 

हर 25 मिनट की पढ़ाई के बाद आपको 5 मिनट का ब्रेक लेना है। पढ़ाई का यह टास्क आपको चार बार दोहराना है। चौथा टास्क पूरा होने के बाद आपको 15 मिनट का लंबा ब्रेक लेना है। इससे उम्मीदवारों का ध्यान पढ़ाई की तरफ केंद्रित रहता है। वीकेंड पर आप 10 घंटे तक पढ़ सकते हैं। 

वर्किंग प्रोफेशनल्स क्या करें और क्या नहीं  

आप अपनी नौकरी के साथ साथ यूपीएससी की भी तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए आपको नौकरी छोड़ने की जरूरत नहीं है। आपको यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने के लिए ऑफिस टाइम और पर्सनल टाइम के बीच एक अच्छा संतुलन बनाना होगा। 

यूपीएससी की तैयारी के लिए वीकली प्लान 

सप्ताहांत का एक अलग कार्यक्रम होना चाहिए। दिन के शुरुआती घंटों के दौरान पूरे सप्ताह की तैयारी को संशोधित करना चाहिए। सुबह के समय उत्तर लेखन का अभ्यास करें और दोपहर के दौरान आईएएस मॉक टेस्ट जरूर लें। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..