नौकरी के साथ साथ IAS की तैयारी कैसे करें?

अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करें

जहां तक यूपीएससी की परीक्षा तैयारी का संबंध है, तो प्राय: यही माना जाता है कि आपके पास केवल सोने के लिये ही समय होता है। लेकिन अगर जब आप एक पेशेवर या नौकरी करने वाले उम्मीदवार हैं तो यह दोगुना कठिन हो जाता है।

चयन और अध्ययन करना सीखें

जैसा कि हमने पिछले कई लेखों मे इस बात का उल्लेख किया है, यदि आप एक पेशेवर हैं तो समय आपके लिये एक दुर्लभ वस्तु है। इसलिए यह अत्यधिक आवश्यक है कि आप यूपीएससी पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए चुनिंदा विषयों का ही अध्ययन करना सीखें।

टेस्ट पेपर्स से प्रैक्टिस

पिछले सालों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों को हल करके परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति को समझने का अनुभव प्राप्त करें। याद रखें कि बिना उचित तैयारी और अभ्यास के आप सभी जानकारियों को याद नहीं कर सकते हैं, इसलिए इसकी कोशिश भी न करें

स्थिर व सुव्यवस्थित दिनचर्या

यह इस परीक्षा की तैयारी का एक अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। यदि आप अनुकूल परिणाम चाहते हैं तो आप अपने दिन को व्यवस्थित करें और समय सारिणी के भीतर ही आपको जो कुछ करना है उसे करें। ध्यान रहे कि एक आपको अपने लिये एक स्वस्थ जीवन शैली का निर्माण करना चाहिये

हर पल महत्वपूर्ण है

आईएएस बनने की इच्छा रखने वाले के लिए उपलब्ध संसाधनों में समय सबसे कीमती और दुर्लभ संसाधन होता है। कामकाजी पेशेवरों के लिए, जो दुनिया के सबसे प्रतिस्पर्धी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, यह कथन और अधिक सच हो जाता है।

मिनटों में पढ़ाई, घंटों में नहीं

हमने इस बात पर पहले ही चर्चा कर ली है कि कामकाजी पेशेवर के तौर पर आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए आप अलग से समय निकालने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। इसलिए आपको अपने अध्ययन सत्रों की योजना बहुत सावधानी से बनानी होगी।

अपने ऑफिस के करीब (समीप,नजदीक) घर रखें

वास्तव में यह बहुत अच्छी सलाह नहीं है लेकिन निश्चित रूप से व्यावहारिक है क्योंकि इससे आपको आईएएस की तैयारी के लिए अधिक समय मिल जाएगा।

यात्रा के दौरान पढ़ने से बचें

आईएएस की तैयारी के लिए अपने अध्ययन समय को अधिकतम उपयोग करने के लिए छात्र अक्सर ऑफिस आने– जाने के दौरान पढ़ाई करने लगते हैं। सभी कामकाजी आईएएस अभ्यर्थियों द्वारा की जाने वाली यह आम गलती है।

Gear Up IAS Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..